भारत-पाक श्रंखला की सम्भावना फिलहाल नहीं: राजीव शुक्ल

मुज़फ्फरनगर। आई पी एल के चेयरमैन और सचिव उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन राजीव शुक्ल ने कहा है किअगले वर्ष होने वाले टी 20 विश्व कप के अभ्यास मैच ग्रीन पार्क कानपूर में कराने की पूरी उम्मीद है। यदि ग्रीन पार्क स्टेडियम में फ्लड लाइट समय रहते ठीक करा ली जाये जिसके लिए काम शुरू करा दिया गया है। शुक्ल आज मुज़फ्फरनगर में यू पी सी ए की वर्किंग कमिटी बैठक के बाद मेरठ रोड स्थित एक होटल में प्रेस को संबोधित कर रहे थे।

भारत पाकिस्तान क्रिकेट को लेकर उन्होंने कहा की खेल में राजनीति नहीं शामिल करनी चाहिये। जब दोनों देशो का अवाम क्रिकेट चाहता हो,दोनों के बीच व्यापारिक आवागमन भी लगातार हो रहा हो, अन्य खेल भी खेले जा रहे हो तो क्रिकेट क्यों नहीं खेला जा सकता। उन्होंने फिलहाल दोनों देशो के बीच क्रिकेट की सम्भावना नहीं है क्योंकि 5 जनवरी से हमारी टीम आस्ट्रेलिया जा रही है। आई पी एल में पाकिस्तान के प्लेयर न होने पर उन्होंने कहा क़ि यह पूरी तरह टीमो पर निर्भर है न की बीसी सी आई पर क्योकि आई पी एल में पकिस्तान के अंपायर और रेफ़री भी शामिल रहते है।उन्होंने बताया कि अगले दो वर्षो में उत्तर प्रदेश के पास  दो स्टेडियम होने जा रहे है एक ग़ाज़ियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन के पास और दूसरा लखनऊ में बनाया जा रहा है जिसका ऍम ओ यू शासन के साथ किया गया है। ग़ाज़ियाबाद में 30 एकड़ जमीन लेने का टारगेट है और 22 एकड़ जमींन का सौदा जी डी ए से हो चूका है।जिसका भूमि पूजन दो महीने केअंदर ही होगा।

ग्रीन पार्क स्टेडियम भी सरकार से 20 साल के समझोते के तहत  एसोसिएशन के पास है जंहा हाल में अफ्रीका के साथ एक दिवसीय मैच का आयोजन हुआ है

प्रदेश के तेज गेंदबाजों को आगे लाने के लिए जहीर खान  के साथ एक शिविर लगाने की उनकी योजना है जो जल्दी ही लगाया जायेगा। उन्होंने बताया की प्रदेश के जूनियर क्रिकेट अच्छा कर रहे है तीन खिलाडी ज़ीशान अली, शुभम मवि और सरफ़राज़ खान का चयन जूनियर वर्ल्ड कप के लिए इंडिया की टीम में हुआ है। यह वर्ल्ड कप बांग्लादेश में अगले साल होगा।

साथ ही प्रदेश से अंपायर को आगे लाने के लिए यू पी सी ए  वर्किंग समिति मेंबर मनोज पुंडीर को बी सी सी आई की अंपायर सब कमेटी में मेंबर बनाया गया है क्योंकि उन्हें अंपायरिंग का काफी अनुभव है और उनके अनुभव का लाभ सेंट्रल जोन के सभी उभरते अंपायर को मिलेगा। बी सी सी आई  के निर्देशो पर ही महिला खिलाडीयो के अधिकारो को सुरक्षित रखने के लिए दो सदस्यीय एक सेल भी गठित किया गया है।राजीव शुक्ल ने  बताया की कानपूर में कमला क्लब में  इंटरनेशनल लेवल की क्रिकेट अकादमी भी स्थापित की जा रही है जिससे प्रदेश के खिलाडीयो को उच्च स्तरीय कोचिंग उपलब्ध कराइ जा सके। वही पर104 खिलाडीयो को एक साथ रुकने केलिए भी पुरानी ईमारत का रेनोवेशन किया गया है।नागपुर और धर्म शाला को  टी20 वर्ल्ड कप में ज्यादा मैच दिए जाने पर उन्होंने कहा की मैचों का आवंटन आई सी सी आई करती है बीसी सी आई के हाथ में यह नहीं होता है।

अगले साल के लिए खिलाडीयो के पंजीकरण का सिलसिला भी जनवरी में शुरू कर दिया जायेगा । इस बार अंडर14 और अंडर 23 में भी जनपद स्तर पर मैच करा कर  प्रतिभा तलाश की जायेगी। इस बार जोन लेवल पर भी चयनकर्ता जाकर अंतिम ट्रायल हेतु खिलाडी सेलेक्ट करेंगे।

वर्किंग कमेटी बैठक के बाद मुज़फ्फरनगर क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन भीम कंसल और अध्यक्ष भूपेंद्र यादव ने राजीव शुक्ला का शाल उढ़ाकर सम्मान किया।