लुसाने: आठ बार की चैम्पियन भारतीय पुरुष हॉकी टीम रियो ओलिंपिक 2016 में पूल-बी में गत विजेता जर्मनी और दुनिया की दूसरे नंबर की टीम नीदरलैंड के साथ होगी। जर्मनी और नीदरलैंड के अलावा भारत को पूल-बी में अर्जेंटीना (छठी रैंकिंग), आयरलैंड (12) और कनाडा (14) का भी सामना करना होगा। भारतीय टीम ने हाल ही में हॉकी विश्व लीग फाइनल में नीदरलैंड को हराकर कांस्य पदक जीता था।

पूल-ए में मौजूदा हॉकी विश्व लीग चैम्पियन और दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन (4) , 2015 हॉकी विश्व लीग उपविजेता बेल्जियम (5), न्यूजीलैंड (8), स्पेन (11) और मेजबान ब्राजील (32) हैं। रियो ओलिंपिक में हॉकी स्पर्धा नए प्रारूप में खेली जाएगी, जिसमें नाकआउट क्वार्टर फाइनल राउंड होगा। भारत को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए बस आयरलैंड और कनाडा को हराना होगा।

इस बीच भारतीय महिला टीम को पूल बी में अर्जेंटीना (2), ऑस्ट्रेलिया (3), ब्रिटेन (6) , अमेरिका (7) और जापान (10) के साथ रखा गया है। पूल ए में ओलिंपिक और विश्व चैम्पियन नीदरलैंड, हॉकी विश्व लीग 2015 उपविजेता न्यूजीलैंड (4), चीन (5), जर्मनी (8), कोरिया (9) और स्पेन (14) हैं ।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ ने इसका ऐलान किया जब स्पेन की महिला टीम और न्यूजीलैंड की पुरुष टीम ने रियो खेलों में भाग लेने का न्योता औपचारिक रूप से स्वीकार कर लिया। इन्हें इसलिए न्योता दिया गया क्योंकि दक्षिण अफ्रीका खेल परिसंघ और ओलिंपिक समिति ने दक्षिण अफ्रीका की पुरुष और महिला हॉकी टीमों के लिए आमंत्रण नामंजूर कर दिया था।