लखनऊ: प्रदेश के निकायों को 35,774 संविदा सफाई कर्मियों की भर्ती प्रक्रिया डेढ़ माह में पूरी हो जाएगी। विज्ञापन जारी होने के 10 दिनों में आवेदन लिए जाएंगे। और इसके बाद 10 दिनों के अंदर चयन प्रक्रिया पूरी करते हुए नियुक्ति दे दी जाएगी। इसके लिए 18 से 40 वर्ष की आयु वाले पात्र होंगे। सचिव नगर विकास श्रीप्रकाश सिंह ने सोमवार को शासनादेश जारी कर दिया।

सचिव नगर विकास ने कहा है कि शासनादेश जारी होने के एक माह में दो समाचार पत्रों में निकायों को विज्ञापन निकालना होगा। इसके तुरंत बाद आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आवेदन करने वाले पात्रों को आरक्षण के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

भर्ती में ठेके पर रखे गए, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत मैनुवल स्कैवेंजरों (हाथ से मैला ढोने की प्रथा से हटाए जाने वाले) को अर्हता पूरी करने पर भर्ती में वरीयता दी जाएगी। चयन समिति की संस्तुति पर नगर निगम में वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी व पालिका परिषद तथा नगर पंचायतों में अधिशासी अधिकारी नियुक्ति पत्र जारी करेंगे। 

नियुक्त होने वाले संविदा सफाई कर्मियों की सेवा संतोषजनक न होने पर उनकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। संविदा सफाई कर्मियों के वेतन का खर्च निकायों को स्वयं उठाना होगा।