दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी करने वाले नागपुर के जामथा क्रिकेट स्टेडियम मैदान को ऐसी पिच तैयार करने के लिये आधिकारिक चेतावनी दी है।

क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी ने मैच रेफरी जैफ क्रो की रिपोर्ट में नागपुर की पिच को ‘खराब’ करार दिये जाने की रिपोर्ट पर सहमत होने के बाद पिच मॉनिटरिंग प्रक्रिया के तहत यह चेतावनी जारी की। मैच के वीडियो फुटेज की समीक्षा करने के बाद आईसीसी के प्रबंध निदेशक ज्यॉफ अलॉर्डिस और आईसीसी के मुख्य मैच रैफरी रंजन मदुगले ने यह फैसला दिया।

आईसीसी की ओर से सोमवार को जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद घोषणा करती है कि नागपुर में जामथा स्टेडियम को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट के बाद आईसीसी पिच निगरानी प्रक्रिया के तहत आधिकारिक चेतावनी दी जाती है। यह चेतावनी इस तथ्य को ध्यान में रखकर दी गई है कि इस स्थल पर खेले गए अन्य अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान पिच के प्रदर्शन को लेकर कभी कोर्ई चिंता नहीं जतायी गयी।’’            

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और टीम निदेशक रवि शास्त्री ने हालांकि पिच का बचाव करते हुए कहा था कि पिच में कुछ भी गलत नहीं था। इससे पहले क्रो ने अपनी रिपोर्ट में पिच को लेकर मैच अधिकारियों की चिंता को व्यक्त किया था। 

टीम इंडिया ने यह टेस्ट 124 रनों के बड़े अंतर से जीता था। मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में 79 और 185 रनों की पारियां खेली थीं जबकि मेजबान टीम ने दो पारियों में 215 और 173 रन बनाये थे। यह मुकाबला तीन दिन में ही समाप्त हो गया था। नागपुर पिच पर 40 मे से 33 विकेट स्पिनरों ने लिये थे और मैच तीसरे दिन ही समाप्त हो गया था। इस मैच में दोनों टीमों का कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा पाया था।