टाटा के मार्गदर्शन से यूपी का करेंगे विकास: मुख्यमंत्री  

लखनऊ: टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा ने आज कहा कि यूपी ने मेरा दिल जीत लिया है और इस प्रदेश के विकास में मैं हर संभव सहयोग करूंगा। उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री के साथ हमको काम करने में मजा आएगा। 

रतन टाटा ने मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के बीच बहुउद्देशीय ‘मेमोरेण्डम आॅफ अण्डरस्टैण्डिंग’ (एम0ओ0यू0) पर हस्ताक्षर किए जाने के मौके पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि यूपी में देश का शीर्ष विकसित राज्य बनने की सारी संभावना हैं मगर दुर्भाग्य है कि इस राज्य को हमेशा कमतर तथा गलत आंका गया है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ आगमन पर रतन टाटा का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि रतन टाटा उत्तर प्रदेश में काफी विकास के काम करेंगे। टाटा के मार्गदर्शन से हम यूपी का विकास करेंगे। इसके साथ ही देश में यूपी को सबसे बेहतर प्रदेश बनाएंगे। उन्होंने कहा कि रतन टाटा का उत्तर प्रदेश में हमेशा स्वागत रहेगा। इन्होंने मनोबल बढ़ाने का काम किया है। हम गांव के लोगों का स्वास्थ्य बेहतर करने की कोशिश करेंगे। इसमें टाटा व सरकार गरीबों की मदद करेगी। विकास कार्य के लिए टाटा ने उत्तर प्रदेश सरकार से हाथ मिलाया है। टाटा की मदद से यूपी के लोगों के जीवन में बदलाव आएगा। हम इनके आभारी हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि लोग अपने जीवन स्तर में बदलाव चाहते हैं। समाजवादी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। निर्धन और कमजोर वर्गों की स्थिति को तेजी से बेहतर बनाने में राज्य सरकार के प्रयासों में टाटा ट्रस्ट्स की भागीदारी से इन कार्यों को गति मिलेगी। प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से संचालित होने वाले कार्यक्रमों से गरीबों के जीवन में बदलाव आएगा। 

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि राज्य के नागरिकों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने पोषण मिशन, कौशल विकास मिशन, लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना, किसानों के बैंक खातों में अनुदान राशि का हस्तांतरण आदि योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि टाटा ट्रस्ट्स सामुदायिक विकास के जिन क्षेत्रों में सक्रिय है, वे सेक्टर्स राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में भी शामिल हैं। कार्यों के सुचारु संचालन एवं प्रभावी अनुश्रवण के लिए एक संयुक्त राज्य स्तरीय कमेटी गठित की गई है। 

एक्ज़ीक्यूटिव ट्रस्टी आर0 वेंकट रमन ने इस अवसर पर कहा कि ट्रस्ट्स के लिए उत्तर प्रदेश से जुड़ाव अत्यन्त महत्वपूर्ण है। शिक्षा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, सौर ऊर्जा आदि तमाम क्षेत्रों में टाटा ट्रस्ट्स राज्य सरकार के साथ मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट्स द्वारा प्रदेश के 10 जिलों में डबल फोर्टीफाइड नमक वितरण का कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। इस तरह का कार्यक्रम देश में पहली बार उत्तर प्रदेश से प्रारम्भ होगा। 

टाटा ट्रस्ट ने आज उत्तर प्रदेश में विभिन्न विकास कार्यों को गति देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ करार किया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा और विकास के सभी क्षेत्र में सहयोग के लिए राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट के बीच आज समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। टाटा ट्रस्ट की ओर से आरके वेंकटरमण तथा उत्तर प्रदेश की ओर से मुख्य सचिव आलोक रंजन ने हस्ताक्षर किया। इस अवसर पर सीएम अखिलेश यादव और टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा भी मौजूद थे। इससे पहले रतन टाटा का होटल ताज में मंत्री अभिषेक मिश्रा ने स्वागत किया। टाटा ट्रस्ट उत्तर प्रदेश में गरीबी उन्मूलन, रोजगार सृजन, आय में बढ़ोतरी तथा अवस्थापना विकास में सहयोग करेगा। कार्यों के सुचारु रूप से संचालन और प्रभावी निगरानी के लिए एक संयुक्त राज्य स्तरीय स्टीयरिंग कमेटी बनाई जाएगी। इसमें प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट के प्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास के साथ मातृ शिशु स्वास्थ्य के लिए काम करेंगे। राज्य सरकार और टाटा के बीच होने वाले करार में ऑफ ग्रिड सौर ऊर्जा तथा आधारित सिंचाई प्रणाली का विकास और सोलर वॉटर लिफ्टिंग पंप स्थापना के काम होंगे।

राज्य सरकार की ओर से मुख्य सचिव आलोक रंजन और टाटा ट्रस्ट्स की तरफ से एक्ज़ीक्यूटिव ट्रस्टी आर0 वेंकट रमन ने एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किए।