इटावा : उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज इटावा महोत्सव एवं प्रदर्शनी 2015 में आयोजित एक समारोह में सिंचाई विभाग उ0प्र0 की विश्व बैंक पोषित परियोजना उत्तर प्रदेश वाटर सेक्टर रिस्ट्रेक्चरिंग परियोजना पैक्ट के द्वारा प्रकाशित यू0पी0 पानी पत्रिका के शरद विशेषांक का विमोचन करते हुए कहा कि यू0पी0 पानी पत्रिका महज एक पत्रिका नही है अपितु यह किसानों और सरकार के बीच में सीधा संवाद स्थापित करने का सेतु है। आपने कहा कि यह पत्रिका जहाॅ सिंचाई विभाग की योजनाओं तथा कृषि विशेषज्ञों की राय को किसानों तक पहुचाती है वही किसानों की समस्या और सुझाव को सिंचाई विभाग तक पहुचा कर समाधान का रास्ता बनाती है। 

श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सिंचाई प्रबंधन व्यवस्था को विश्व स्तर पर सराहा जा रहा है। आपने कहा कि प्रदेश में सिंचाई हेतु जल संरक्षण की दिशा में अनेक प्रयास किये जा रहे है ताकि नदियों और नहरों में हमेशा पर्याप्त जल उपलब्ध रहें। सिंचाई मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में समान्तर निचली गंगा नहर के आधुनिकीकरण एवं पुनरोद्धार के कार्य को इष्टतम सीमा तक बढाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया जायेगा। 

समारोह में कल्कि पीठाधीश्वर आर्चाय प्रमोद कृष्णम, स्वामी चक्रपाणी तथा जिलाधिकारी इटावा नितिन बंसल, यू0पी0 पानी पत्रिका के सम्पादक/जन संचार एवं मीडिया विशेषज्ञ, पैक्ट इन्दल सिंह भदौरिया उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 जय चन्द्र भदौरिया ने किया।