इलाहाबाद, मेरठ, गोरखपुर, कन्नौज में सी.टी. स्कैन और कानपुर में एम.आर.आई. मशीन स्थापना का निर्णय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के मद्देनजर इलाहाबाद, मेरठ, गोरखपुर एवं कन्नौज के राजकीय मेडिकल काॅलेजों में एक-एक सी.टी. स्कैन मशीन तथा कानपुर मेडिकल काॅलेज में एम.आर.आई. मशीन स्थापित करने का निर्णय लिया है। 

यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अभी हाल में अपने गोरखपुर भ्रमण के दौरान वहां के मेडिकल काॅलेज मंे भी एक एम.आर.आई. मशीन का उद्घाटन किया है। उन्होंने बताया कि समाजवादी सरकार सत्ता में आने के बाद से ही प्रदेश की जनता को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कृतसंकल्प है। 

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य के विभिन्न जनपदों में नये मेडिकल काॅलेजों का शुभारम्भ कराया गया है। साथ ही, कुछ जनपदों में मेडिकल काॅलेज  का निर्माण कार्य प्रगति में है। प्रदेश सरकार के प्रयासों के चलते राजकीय चिकित्सालयों में इलाज के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। इससे सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है। समाजवादी सरकार के समय में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा बेहतर काम करने केे कारण सभी स्वास्थ्य संकेतक बेहतर हुए हैं। राज्य में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आयी है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में समाजवादी सरकार की उपलब्धियों की तस्दीक बिल एण्ड मिलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन जैसी नामी-गिरामी संस्थाएं भी कर रही हैं।