लखनऊ: प्रदेश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज कुमार पाण्डेय ने कहा कि समाजवादी सरकार विज्ञान के क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बाल विज्ञान एवं युवा वैज्ञानिकों की खोज कर उन्हंे सम्मानित करने का कार्य कर रही है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रथम चरण में 07 जनपदों में बाल विज्ञान पुरस्कार एवं माॅडल प्रदर्षनी, विज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर में 18 दिसम्बर, 2015, झांसी में 03 जनवरी, 2016, रायबरेली में 11 जनवरी, 2016 मैनपुरी में 28 जनवरी, 2016, कन्नौज में 29 जनवरी, 2016, गोरखपुर में 17 फरवरी, 2016 तथा लखनऊ में भी विषाल बाल विज्ञान मेला आयोजित किया जाएगा।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने प्रेस वार्ता में बताया कि उत्तर प्रदेष के प्रतिभावान छात्र इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, सूचना प्रौद्योगिकी व प्रबन्धन के क्षेत्र में रूचि रखने वाले को सम्मानित किया जाएगा। जिनके द्वारा समय-समय पर अपने आविष्कारों के माध्यम से प्रदेष एवं देष का सम्मान भी बढ़ाया है।

श्री पाण्डेय ने कहा कि आज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के इस युग में प्रतिभावान छात्र/छात्राओं को विभाग द्वारा हर सम्भव मदद प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतिभाओं की खोज कर उन्हें सम्मानित करने का काम उत्तर प्रदेष सरकार एवं विभाग के महत्वपूर्ण कदम की पहल से किया जा रहा है। 

श्री पाण्डेय ने कहा कि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी द्वारा विज्ञान गौरव पुरस्कार की धनराशि 01 लाख रुपए से बढ़ाकर 05 लाख रुपए, विज्ञान रतन पुरस्कार 50 हजार रुपए से बढ़ाकर 2 लाख 50 हजार रुपए, यंग युवा पुरस्कार 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 01 लाख रुपए कर दिया गया है। साथ ही, बाल वैज्ञानिक पुरस्कार विज्ञान विषय से हाईस्कूल व इण्टर के टाॅपर विद्यार्थियों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। श्री पाण्डेय ने कहा कि प्रत्येक जनपद में कार्यक्रमों का आयोजन कर बाल विज्ञान एवं युवा वैज्ञानिकों को सम्मानित किया जाएगा।