12.5 करोड़ में बिके दोनों खिलाडी, घरेलू टीम में खेलेंगे जडेजा 

नई दिल्ली: आईपीएल की नई टीमों पुणे और राजकोट के लिए प्रमुख खिलाडि़यों को मंगलवार को मुंबई में चुना गया। टीम इंडिया की वनडे टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्‍य रहाणे और आर. अश्विन को पुणे की टीम ने चुना है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के कप्‍तान स्‍टीवन स्मिथ को भी पुणे की टीम ने ही अपने नाम किया है।

दूसरी ओर, राजकोट की टीम ने सुरेश रैना और आलराउंडर रवींद्र जडेजा जैसे खिलाडि़यों को चुना है। न्‍यूजीलैंड टीम के कप्‍तान ब्रेंडन मैक्‍कुलम भी इस आईपीएल सीजन में राजकोट टीम की ओर से खेलते दिखाई देंगे। गौरतलब है कि धोनी, जडेजा, अश्विन और रैना पिछले आईपीएल सीजन में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स टीम की ओर से खेले थे। आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब धोनी और सुरेश रैना दो अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए दिखाई देंगे। आईपीएल-1 से ही धोनी और रैना, दोनों चेन्‍नई सुपर किंग्‍स टीम की ओर से खेल रहे हैं।

राजकोट टीम ने वेस्‍टइंडीज के स्‍टार आलराउंडर ड्वेन ब्रावो और ऑस्‍ट्रेलिया के ऑलराउंडर जेम्‍स फॉकनर को अपनी ओर से खेलने के लिए चुना है। इन दोनों खिलाडि़यों को चुनने के पीछे मंशा बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों के लिहाज से टीम को संतुलित बनाना है। दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम के कप्‍तान फेफ डुप्‍लेसी पुणे की टीम में खेलते हुए दिखेंगे।

दोनों टीमों के फर्स्‍ट कैप्‍ड प्‍लेयर (जो कि धोनी और रैना रहे) को 12.5-12.5 करोड़ रुपए की कीमत मिलेगी जबकि दोनों टीमों की ओर से चुने जाने वाले अगले चार खिलाडि़यों को क्रमश: साढ़े नौ, साढ़े सात, साढ़े पांच और चार करोड़ रुपए मिलेंगे। गौरतलब है कि पिछले सप्‍ताह रिवर्स बिडिंग प्रक्रिया में संजीव गोयनका के ग्रुप न्‍यू राइजिंग ने पुणे फ्रेंचाइजी को खरीदा था जबकि इनटेक्‍स ने राजकोट टीम को अपने नाम किया था। गौरतलब है कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद आईपीएल-6 में कथित सट्टेबाज़ी और स्पॉट फ़िक्सिंग से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के सहमालिकों के जुड़े होने के सबूत पाए जाने के बाद इन दोनों टीमों पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।

पुणे : महेंद्र सिंह धोनी, अजिंक्‍य रहाणे, आर.अश्विन, स्‍टीवन स्मिथ, फेफ डुप्‍लेसी

राजकोट : सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, जेम्‍स फॉकनर, ड्वेन ब्रावो।