लखनऊ: यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द ही 3500 पदों पर उर्दू शिक्षकों की भर्ती शुरू होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव आशीष कुमार गोयल ने भाषा शिक्षक (उर्दू) के 3500 पदों के लिए पद परिवर्तन का आदेश जारी कर दिया है।

उर्दू शिक्षकों के लिए कुछ सामान्य रिक्त पदों को उर्दू शिक्षकों के पदों के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है। दरअसल, 2013 में 4280 उर्दू शिक्षकों की भर्ती की गई थी और उस समय 1939 पद खाली रह गए थे। इसके लिए फरवरी, 2014 में नए सिरे से आवेदन लिए गए लेकिन भर्ती नहीं हो पाई क्योंकि इसमें कुछ दिक्कतें आ गई थीं और अभ्यर्थी न्यायालय चले गए।

अभ्यर्थियों ने याचिका दायर की थी कि जामिया उर्दू की अदीब उपाधि को दसवीं के समकक्ष रखा जाए। ऐसा इसलिए कि भर्ती में अदीब-ए-माहिर को 12वीं और अदीब-ए-कामिल को स्नातक के समकक्ष माना गया है। लेकिन दसवीं के लिए अदीब को मान्यता नहीं दी है। उस समय 11 अगस्त, 1997 के पहले के मोअल्लिम-ए-उर्दू उपाधिधारकों को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आयुसीमा से छूट भी  दी गई थी। पद परिवर्तन के बाद अब जल्द ही उर्दू शिक्षक भर्ती के लिए शासनादेश और समय सारिणी जारी की जाएगी।