डुनेडिन: न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां अंतिम दिन श्रीलंका के बाकी बचे सात विकेट निकालकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में 122 रन की जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सामने 405 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था। श्रीलंका के पास समय पर्याप्त था लेकिन उसके बल्लेबाज जरूरी संयम दिखाने में नाकाम रहे और आखिरी दिन लंच के बाद उसकी पूरी टीम 282 रन पर सिमट गई।

श्रीलंका के चोटी के दो बल्लेबाजों दिनेश चंदीमल और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने दिन का खेल शुरू होने पर कुछ देर तक संघर्ष किया और चौथे विकेट के लिये 56 रन जोड़े। लेकिन तीन ओवर के अंदर एक ही स्कोर पर इन दोनों के आउट होने से न्यूजीलैंड की जीत का रास्ता साफ हो गया। मैथ्यूज ( 25) को नील वैगनर ने बोल्ड किया जबकि इसके 17 गेंद बाद माइकल सैंटनर ने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले चंदीमल ( 58) को पेवेलियन की राह दिखाई।

न्यूजीलैंड की यह श्रीलंका पर यह पिछले तीन वर्षों में लगातार तीसरी जीत है। ब्रैंडन मैकुलम के अपनी दूसरी पारी तीन विकेट पर 267 रन पर समाप्त घोषित करने के साहसिक फैसले के बाद श्रीलंका के पास 405 रन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिये पांच सत्र से भी अधिक का समय था। आज सुबह जब श्रीलंका ने तीन विकेट पर 109 रन से आगे खेलना शुरू किया तो पिछले दिन बारिश के कारण व्यवधान के कारण बर्बाद हुए समय की भरपायी करने के लिये खेल आधे घंटे पहले शुरू किया गया। श्रीलंका तब लक्ष्य से 296 रन पीछे था और उसकी उम्मीदें अनुभवी चंदीमल और मैथ्यूज पर टिकी थीं।