एमिटी विश्वविद्यालय व यूपीनेडा के संयुक्त तत्वावधान में विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस पर कार्यक्रम सम्पन्न

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) यासर शाह ने कहा कि ग्लोबल वाॅर्मिंग की समस्या के समाधान के लिए नई पीढ़ी को अधिक सतर्क एवं सकारात्मक होना होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर्यावरण की हिफाजत के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। इसीलिए मुख्यमंत्री ने लखनऊ सहित प्रदेश के कई अन्य नगरों में साइकिल ट्रैक बनाने एवं क्लीन यू0पी0-ग्रीन यू0पी0 का अभियान शुरू किया है। 

श्री शाह आज यहां एमिटी विश्वविद्यालय परिसर में विश्वविद्यालय एवं यूपीनेडा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस को मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जहां ऊर्जा के उपभोग में बढ़ोत्तरी होगी, वहीं इसके संरक्षण पर भी बल दिया जाना आवश्यक है। राज्य सरकार गैर परम्परागत ऊर्जा स्रोतों विशेष रूप से सौर ऊर्जा पर विशेष ध्यान दे रही है। 

राज्य सरकार द्वारा एक ही दिन में 10 लाख पौधे लगाकर विश्व रिकार्ड कायम करने का उल्लेख करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि ऊर्जा संरक्षण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित प्रत्येक लोहिया आवासों में सोलर पावर पैक स्थापित किए जा रहे हैं। इसी प्रकार प्रत्येक जनेश्वर मिश्र ग्राम के 10 गरीब परिवारों को सोलर पावर पैक देने के साथ ही लोहिया एवं जनेश्वर मिश्र ग्रामांे में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही है। निजी क्षेत्र में सौर ऊर्जा के प्लाण्ट स्थापित करने को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिसके तहत वर्ष 2017 तक 500 मेगावाॅट से अधिक के सोलर ग्रिड पावर प्लाण्ट के पी0पी0ए0 पर हस्ताक्षर किए गए हैं। आज इनसे सम्बन्धित अभिलेखों का भी उ0प्र0 पावर कारपोरेशन एवं सम्बन्धित निजी निवेशकर्ताओं के बीच आदान-प्रदान किया गया है। 

इस मौके पर गैर-परम्परागत ऊर्जा विभाग के सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने कहा कि आज आम जनता का ध्यान गैर-परम्परागत ऊर्जा की तरफ तेजी से आकृष्ट हो रहा है। हाल ही में पेरिस में विश्व पर्यावरण को लेकर सम्पन्न समझौते का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इस समझौते के बाद दुनिया के सभी नागरिकों को ग्लोबल वाॅर्मिंग से पृथ्वी को बचाने के लिए प्रयास करना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गैर-परम्परागत क्षेत्र में किए गए कार्याें का उल्लेख करते हुए उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार ने ऊर्जा संरक्षण के कार्याें को बढ़ावा देने के लिए 02 करोड़ रुपये से ऊर्जा संरक्षण फण्ड की स्थापना की है। किसानों को सिंचाई हेतु सोलर पम्प की स्थापना तथा बिजली की बचत के लिए आम जनता को एल0ई0डी0 बल्ब का वितरण किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 48 लाख एल0ई0डी0 बल्ब वितरित किए गए हैं। 

इस अवसर पर मे0 अदानी ग्रीन एनर्जी लि0, गुजरात, एसल इन्फ्रा प्रोजेक्ट, मुम्बई, सुखबीर एग्रो एनर्जी, नई दिल्ली, राधे-राधे इस्पात प्रा0लि0, कानपुर तथा टेक्निकल एसोसिएट, लखनऊ के साथ-साथ 05 मेगावाॅट की 08 परियोजनाओं के पी0पी0ए0 एम0ओ0यू0, यू0पी0पी0सी0एल0 के साथ एक दूसरे को सौंपे गए।