नई दिल्ली। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे शुक्रवार शाम को भारत पहुंच गए । आबे अपने तीन-दिवसीय दौरे पर यहां आएं हैं। शिंजो का केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने स्वागत किया। उनके इस दौरे से उम्मीद की जा रही है कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन पर एक समझौता अंतिम रूप लेगा असैन्य परमाणु करार पर वार्ता में प्रगति आएगी।

शिंजो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शनिवार को काशी भी जाएंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर-वार्ता होगी और दोनों देश भारत में बुलेट रेल प्रणाली की स्थापना के 98,000 करोड़ रुपए के एक करार के साथ कुछ अन्य समझौते भी कर सकते हैं।

भारत-जापान के बीच 9वीं वार्षिक शिखर बैठक शनिवार को होगी। इसमें मोदी और जापानी प्रधानमंत्री पिछले एक साल में खास कर व्यापार और निवेश के क्षेत्र में लिए गए द्विपक्षीय निर्णयों पर प्रगति की समीक्षा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा में दोनों पक्षों के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन प्रणाली के निर्णय के लिए 98,000 करोड़ रपए के करार के साथ साथ कई समझौते किये जाएंगे।

आबे शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी के साथ भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे। नई दिल्ली पहुंचने पर आबे ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। स्वराज के साथ मुलाकात के समय जापानी पीएम ने चेन्नई बाढ़ पीडि़तों के लिए अपनी शोक-संवेदना प्रकट की। एबे ने कहा कि पीएम के रूप में भारत की तीसरी बार यात्रा कर वह बहुत रोमांचित हैं। आबे की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान भारत और जापान अपने संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाने के साथ ही कई समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।