प्रदेश सरकार के लिए विकास का मुद्दा अहम: मुख्यमंत्री

लखनऊ: नई दिल्ली में एक टीवी चैनेल के कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने  विकास के एजेण्डे पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेषश  सरकार के लिए विकास का मुद्दा अहम है, और राज्य सरकार इस दिशा में हर मोर्चे पर बखूबी काम कर रही है। 

श्री यादव ने बताया कि पहली बार उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में मेट्रो रेल की योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है। मेट्रोमैन के नाम से लोकप्रिय श्रीधरन के नेतृत्व में सबसे तेजी के साथ निर्धारित अवधि से पहले लखनऊ मेट्रो का काम पूरा किया जाएगा। इसी प्रकार 302 किमी0  लम्बा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे आगामी वर्ष में तैयार हो जाएगा। राज्य सरकार अपने संसाधनों से इस परियोजना को पूरा कर देष के सम्मुख एक नया उदाहरण प्रस्तुत करेगी। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से क्षेत्रीय विकास सहित किसानों के कल्याण एवं यातायात में अपेक्षित सुधार होगा। इस परियोजना की यह भी विषेषता है कि भूमि अधिग्रहण सहित किसी भी मुद्दे पर कोई विवाद नहीं हुआ, जो एक नया कीर्तिमान है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश देश में दुग्ध उत्पादन में प्रथम स्थान रखता है। बीस लाख लीटर प्रतिदिन वितरण करने वाली विश्व प्रसिद्ध कम्पनी अमूल द्वारा प्रदेश  के वाराणसी, लखनऊ और कानपुर में दुग्ध संयंत्र की भी स्थापना की जा रही है। निजी क्षेत्रों के अलावा सरकारी क्षेत्र की मदर डेयरी द्वारा प्रदेश  में एक बड़ा संयंत्र स्थापित किया जा रहा है।मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि कामधेनु डेयरी योजना के द्वारा भी दुग्ध उत्पादकों को आर्थिक सहायता एवं अन्य सहायता प्रदेश  सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।

देश का सबसे बड़ा एम्बुलेन्स बेड़ा ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा दिन-रात मरीजों की सेवा में उपलब्ध है। इसके अलावा नवजात शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं के लिए ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस का भी क्रियान्वयन किया जा रहा है। चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदेष में एमबीबीएस की 500 सीटों की वृद्धि, नये राजकीय मेडिकल कालेजों की स्थापना, निःशुल्क दवाई, जांच, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा सहित निर्धन लोगों को असाध्य रोगों के लिए आर्थिक मदद जैसे महत्वपूर्ण कदम उठाये गए हैं। 

श्री यादव ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षा मित्रों का चयन, शिक्षकों की नियुक्ति व प्रोन्नति, स्कूलों का निर्माण आदि कर सरकार द्वारा सार्थक पहल की गयी है। प्रदेश  सरकार द्वारा विद्युत उत्पादन, पारेषण और वितरण व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में कारगर कदम उठाये गये हैं। 

कृषक दुर्घटना बीमा योजना में पांच लाख रू0 तक की आर्थिक सहायता, सरकारी नलकूपों एवं नहरों से मुफ्त सिंचाई, अतिवृष्टि एवं अनावृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 4500 करोड़ रू0 का अनुदान वितरण, किसानों को उपज का उचित मूल्य दिलाने हेतु नई मण्डियों का निर्माण, उर्वरक, कीटनाशक, उन्नत बीज तथा कृषि संयंत्रों की सुचारू उपलब्धता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाये गये हैं। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में पुलिस हेल्प लाइन ‘100’ को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से एक कार्य योजना तैयार की जा रही है जिसे दस मिनट के अंदर पीसीआर घटनास्थल तक पहुंच सके। पुलिस बल के आधुनिकीकरण, साइबर क्राइम को रोकने तथा अपराधों पर नियंत्रण के लिए पुलिस कर्मियों की भर्ती, प्रोन्नति, वर्दी एवं भोजन भत्ता आदि के सम्बन्ध में भी सरकार द्वारा प्रभावी कदम उठाये गये हैं। 

श्री यादव ने कहा कि कल का भारत एक उभरता हुआ खुशहाल देश बने इसके लिए सभी धर्मों का सम्मान और उत्सवों को उल्लास के साथ मिल-जुलकर मनाने की जरूरत है।