वर्ल्ड कप T-20 का शेड्यूल घोषित, फाइनल कोल्कता में 

नई दिल्ली: पहली बार भारत में होने जा रहे वर्ल्ड कप टी-20 का शेड्यूल शुक्रवार को घोषित कर दिया गया। इसकी लॉन्चिंग मुंबई में हुई। इस अवसर पर बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर और सचिव अनुराग ठाकुर मौजूद थे।

लॉन्चिंग के अवसर पर आयोजित पैनल डिस्कशन में टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन ने भाग लिया। टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन 8 मार्च से 3 अप्रैल तक होगा। पुरुष और महिला वर्ल्ड कप लगभग साथ-साथ चलेंगे।

सभी मुकाबले भारत के 8 स्टेडियमों (बेंगलुरु, चेन्नई, धर्मशाला, मोहाली, मुंबई, नागपुर, दिल्ली और कोलकाता) में खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप के दौरान कुल 58 मैच होंगे, जिनमें 35 मैच पुरुष टीमों के और 23 मैच महिला टीमों के शामिल हैं।

सेमाफाइनल मुकाबले दिल्ली और मुंबई में 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे, जबकि फाइनल मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में 3 अप्रैल को खेला जाएगा। फाइनल के लिए रिजर्व-डे भी रखा गया है।

भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इनके बीच धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड पर 19 मार्च को मुकाबला होगा। टीम इंडिया के ग्रुप को काफी टफ माना जा रहा है, क्योंकि इसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यजीलैंड की टीमें भी हैं।

टीम इंडिया का पहला मुकाबला 15 मार्च को नागपुर में न्यूजीलैंड से होगा। इसके बाद वह 19 मार्च को धर्मशाला में पाकिस्तान से भिड़ेगी। 23 मार्च को बेंगलुरू में ग्रुप-ए की क्वालीफाइंग विजेता से भिड़ने के बाद टीम इंडिया का अंतिम मुकाबला 27 मार्च को मोहाली में दिग्गज टीम ऑस्ट्रेलिया से होगा।

इस टूर्नामेंट में पुरुष वर्ग के लिए कुल इनामी राशि 56 लाख डॉलर है, जो 2014 की तुलना में 86 प्रतिशत अधिक है। महिला वर्ग के लिए इनामी राशि 4 लाख डॉलर रखी 

वर्ल्ड कप के पुरुष वर्ग में मुकाबले दो दौर में खेले जाएंगे। पहले दौर के मैच 8 से 13 मार्च तक धर्मशाला और नागपुर में होंगे। पहले दौर के ग्रुप-ए में बांग्लादेश, नीदरलैंड, आयरलैंड और ओमान को रखा गया है, जबकि इसके ग्रुप-बी में जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, हांगकांग और अफगानिस्तान हैं।

टूर्नामेंट के दूसरे दौर में सुपर-10 मुकाबले होंगे। पहले दौर के ग्रुपों की विजेता टीमें सुपर-10 मुकाबले में पहुंचेंगी, जहां उनका दिग्गज टीमों से मुकाबला होगा। सुपर-10 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और भारत जैसी टीमें होंगी।

सुपर-10 मुकाबलों को भी दो ग्रुप में बांटा गया है। गत चैम्पियन श्रीलंका को पहले ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और क्वालीफाइंग ग्रुप-बी के विजेता के साथ रखा गया है।

भारत को सुपर-10 के दूसरे ग्रुप में रखा गया है। इसमें पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और क्वालीफाइंग ग्रुप-ए की विजेता टीम होगी।