नई दिल्ली। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में मिली 3-0 से जीत को लेकर पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा टीम इंडिया की आलोचना करने पर टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दुख व्यक्त किया है। कोहली इस बात से भी दुखी हैं कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर ऐसे पूर्व खिलाडिय़ों ने टिप्पणियां की जिन्होंने देश के लिए कभी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला।

मोहाली और नागपुर में स्पिन गेंदबाजी को लेकर बनाई गई पिचों के कारण टीम इंडिया ने यहां खेले गए दोनों टेस्ट मैच तीन दिनों के अंदर ही जीत लिए थे। इसके बाद आई पूर्व खिलाडिय़ों की टिप्पणियों ने कोहली को नाराज कर दिया है।

टेस्ट कप्तान ने कहा कि दुख होता है जब ऐसे लोग टिप्पणी करते हैं जो पूर्व में क्रिकेट खेल चुके हैं। मैं यह नहीं कह रहा कि सभी पूर्व खिलाड़ी ऐसा करते हैं। इनमें से कुछ खिलाडिय़ों के पूर्वग्रह को समझते हैं क्योंकि अपने करियर में उन्हें भी ऐसा कुछ झेलना पड़ा होगा।

बोर्ड के टीवी चैनल से बातचीत करते हुए कोहली ने कहा कि ऐसे खिलाड़ी आपका समर्थन करते हैं, सही बातें करते हैं और कुछ शब्दावली में आपकी मदद भी करते हैं। लेकिन, कुछ लोग सिर्फ नकारात्मक बिंदुओं पर ही ध्यान देते हैं।

ऐसी बातों से भारतीय क्रिकेटर होने के नाते बुरा लगता है। हालांकि, कोहली ने बातचीत के दौरान किसी पूर्व खिलाड़ी का नाम नहीं लिया।

टेस्ट कप्तान ने कहा कि बड़े होते हुए इन खिलाडिय़ों को खेलते हुए देखा है और जब आप ऐसे खिलाडिय़ों से नकारात्मक टिप्पणियां सुनते हैं तो उनके प्रति आपका आदर कम हो जाता है। अगर उन्हें लगता है कि कुछ गलत है और उसमें सुधार करने की जरूरत है तो बेहतर होगा की वे व्यक्तिगत तौर पर प्रत्येक खिलाड़ी से बात करें।

कोहली उन खिलाडिय़ों की अभी भी इज्जत करते हैं जिन्होंने देश के लिए क्रिकेट खेला, लेकिन वह उन प्रथम श्रेणी खिलाडिय़ो के बयान से दुखी हैं जिन्होंने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कभी कोई मैच नहीं खेला।