लखनऊ। विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को बैकफुट पर धकेलने वाले वीरेंद्र सहवाग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम के टेस्ट सीरीज जीतने से बेहद खुश हैं साथ ही घरेलू टीम को पिच का लाभ लेने का हकदार बताते हैं। सहवाग आज लखनऊ में थे । 

घरेलू टीम को पिच का लाभ मिलने के विषय में सहवाग का कहना है कि हम विदेश में जाते हैं तो हमें ऐसी पिच मिलती है, जहां पर हम काफी असहज हो जाते हैं। इस कारण हमें अपने देश में अपने मुताबिक पिच का लाभ लेने का हक है।

सहवाग ने कहा वक्त के साथ स्टार भी बदलते हैं। स्टार बनने के लिए बहुत पसीना बहाना पड़ता हैं। सचिन और सौरव जैसा बनने के लिए प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखनी होगी तब जाकर स्टार का दर्जा मिलेगा। विराट ने बीते दिनों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और वह एक बड़ा स्टार बनकर उभरा है।

बिंदास बल्लेबाज़ी शैली के बारे में सहवाग ने कहा “मैं जब भी शतक के करीब पहुंचा तो फिर चौका या छक्का मारकर शतक पूरा किया। मेरी सोच यह रहती थी कि अगर मैं अब सात बॉल खेलूंगा तो  आउट होने के भी सात मौके रहेंगे। इसलिए दो गेंद में खत्म करो। अगर शतक के दबाव में रहता तो मकसद में सफल नहीं हो पाता।”

आइपीएल को देश के क्रिकेटरों के लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म बताते हुए सहवाग ने कहा आईपीएल में कम समय में खिलाडी को अधिक मैच खेलने का मौका तो मिलता ही है, साथ ही साथ युवा व अनुभवी क्रिकेटर एक ही मंच पर होते हैं। विदेशी क्रिकेटरों के साथ खेलने का मौका मिलने के कारण हम उनके कमजोर तथा मजबूत पक्ष जानने में पारंगत हो जाते हैं। नये क्रिकेटरों को इससे काफी कुछ सीखने को मिल रहा है।

क्रिकेट में मैच फिक्सिंग करने वाले खिलाड़ी पर सहवाग आजीवन प्रतिबंध के समर्थक हैं। मैच पर सट्टे सवाल पर वीरू ने कहा कि सट्टा लगाने से कोई किसी को भी नहीं रोक सकता। चाहे फिर वो क्रिकेट हो या वस्तुओं का दाम, राजनीति अथवा कोई और जगह।