दुबई : भारत आईसीसी अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप 2016 के पहले मैच में 28 जनवरी को मीरपुर में ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा जबकि टूर्नामेंट बांग्लादेश में 27 जनवरी से 14 फरवरी तक खेला जायेगा।

टूर्नामेंट बांग्लादेश के चार शहरों में आठ मैदानों पर खेला जायेगा। इसके तहत 48 मैच होंगे और 20 मैचों का सीधा प्रसारण होगा। अब तक 2000, 2008 और 2012 में खिताब जीत चुका भारत ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और नेपाल के साथ है। चटगांव, काक्स बाजार, ढाका और सिल्हट में 48 मैच खेले जायेंगे। पहला मैच चटगांव में गत चैम्पियन दक्षिण अफ्रीका और मेजबान बांग्लादेश के बीच होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मीरपुर के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में होगा। सभी मैच सुबह 9.30 पर शुरू होंगे। सुपर लीग सेमीफाइनल और फाइनल के लिये रिजर्व दिन होंगे। आईसीसी ने आज यह जानकारी दी।

टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार आईसीसी 20 मैचों का सीधा प्रसारण करेगा। मैच आईसीसी के प्रसारण साझेदार स्टार स्पोर्ट्स पर दिखाये जायेंगे। प्रारूप के तहत 16 टीमों को चार-चार के चार समूहों में बांटा गया है। हर समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर लीग चरण में पहुंचेगी और निचली दो टीमें प्लेट चैम्पियनशिप खेलेंगी। दस टेस्ट देशों के अलावा छह एसोसिएट और एफीलिएट सदस्य अफगानिस्तान, कनाडा, फीजी, नामीबिया, नेपाल और स्काटलैंड भी इसमें भाग लेंगे जो क्वालीफाइंग दौर जीतकर यहां पहुंचे हैं।