नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामाने एक बार फिर से दुनिया से आतंकवाद के खात्मे की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्होंने कहा है कि कैलिफोर्निया में जो हुआ वह आतंकी घटना थी। उनका कहना था कि अमेरिका देश में 9/11 के हमले के बाद से ही आतंकवादियों से युद्ध लड़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह जानते हैं कि आतंकवाद के खिलाफ इतने वर्षों से लगातार लड़ाई के बाद अब हमारे ऊपर ही सवाल उठने लगे हैं। लेकिन हम एक ऐसे कैंसर से लड़ रहे हैं जिसका कोई दूसरा इलाज नहीं है। उन्होंने अपने संबोधन में पेरिस अटैक पर भी दुख जताया।

अपने संबाेधन में उन्होंने कहा कि इस्लामिक स्टेट का इस्लाम से कोई लेना-देना नहीं है। वह सिर्फ मासूमों की हत्या करने में विश्वास रखता है। उन्होंने साफ किया है कि वह विश्व से आतंकवाद का खात्मा किए बिना चैन से नहीं बैंठेंगे। उनका कहना था कि इस्लामिक देश अमेरिका के काफी लंबे समय से मित्र हैं और वह आईएसआईएस के आतंकवाद का सच जानते हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका आईएसआईएस को उनकी ही जमीन पर ही रोक रहे हैं, उनकी फंडिंग पर रोक लगा रहे हैं और अन्य लड़ाकों को भर्ती करने से भी उन्हें रोक रहे हैं। राष्ट्र को संबोधन में उन्होंने अलकायदा के ओसामा बिन लादेन को मारकर मिली जीत का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी सेना ने आतंकियों के कई ठिकानों को खत्म कर अंत में इसके सबसे बड़े कमांडर को मारने में सफलता हासिल की।