नई दिल्‍ली: वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता एबी बर्धन को पक्षाघात (Paralysis) होने के बाद आज सुबह यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया।

भाकपा नेता अतुल कुमार अंजान ने बताया कि 92 वर्षीय बर्धन यहां भाकपा के मुख्यालय में रहते हैं। उन्हें सवेरे आठ बजे के आसपास काफी बेचैनी महसूस हुई और फिर वह बेहोश हो गए। उन्हें तत्काल मध्य दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल पहुंचाया गया।

उन्होंने बताया कि बर्धन की हालत गंभीर है। भाकपा के पूर्व महासचिव को आपातकालीन विंग में रखा गया है और वरिष्ठ चिकित्सक उनकी देखरेख कर रहे हैं। बर्धन की पत्नी का वर्ष 1986 में निधन हो गया था। वह नागपुर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थीं। बर्धन के परिवार में एक बेटा और एक बेटी है।

अध्रेंदु भूषण बर्धन ने मजदूर संघ आंदोलन और महाराष्ट्र में वामपंथी राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। वर्ष 1957 में उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव जीता था।

बाद में वह अखिल भारतीय मजदूर संघ कांग्रेस के महासचिव और अध्यक्ष भी बने। यह संगठन भारत का सबसे पुराना मजदूर संघ है। बर्धन 1990 के दशक में दिल्ली की राजनीति में आए और भाकपा के उप महासचिव बने। वह वर्ष 1996 में इंद्रजीत गुप्ता के बाद पार्टी के महासचिव भी बने।