नई दिल्‍ली: दिल्‍ली में प्रदूषण कम करने की कवायद के तहत दिल्‍ली सरकार द्वारा तय किए नए नियम के तहत किस दिन कौन की गाड़ियां सड़कों पर दौड़ेंगी, इस बाबत जानकारी सामने आ गई है।

दिल्‍ली सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेंद्र जैन के अनुसार, राजधानी की सड़कों पर मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सम नंबरों की गाड़ियां दौड़ेंगी, जबकि सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को विषम नंबर की गाड़ियां चलेंगी।

यानि 0, 2,4,6,8, के नंबर वाली गाड़ियां मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सड़कों पर चलेंगी, जबकि 1,3,5,7,9 की गाड़ियां सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चल सकेंगी।

उल्‍लेखनीय है कि केजरीवाल कैबिनेट ने फैसला लिया कि अब दिल्ली में नंबर के हिसाब से सड़कों पर गाड़ियां चलेंगी। हालांकि नियम सार्वजनिक परिवहन पर लागू नहीं किया जाएगा और इसे एक जनवरी से लागू किए जाने की बात कही जा रही है। सरकार का कहना है कि इस तरीके के ज़रिए राज्य में गाड़ियों से होने वाले प्रदूषण को आधा किया जा सकता है।

इस फैसले हुई राजनीतिक आलोचना और खूब चर्चा के बाद मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अगर लोगों को परेशानी हुई तो वे इस योजना को बंद भी कर देंगे। हालांकि केजरीवाल सरकार के इस फैसले को आज (रविवार को) उस वक्‍त बल भी मिला, जब चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर ने सरकार के इस फैसले की सराहना की और कहा कि वे खुद साथी जजों के साथ कार पूल करेंगे।