द. अफ्रीकी बल्लेबाजों ने बनाया धीमी बल्लेबाजी का रिकॉर्ड

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम फिरोजशाह कोटला मैदान पर जारी चौथे टेस्ट मैच को बचाने के लिए कछुआ चाल हो गई है। उसने 481 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन शनिवार का खेल खत्म होने तक 72 ओवरों का सामना करते हुए अपनी दूसरी पारी में 72 रन बनाए हैं।

कप्तान हाशिम अमला 207 गेदों का सामना कर 23 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि जनवरी में एकदिवसीय मैच में 31 गेंद शतक लगाने वाले अब्राहम डिविलियर्स ने 91 गेंदों का सामना कर एक चौके की मदद से 11 रन बनाए हैं। दोनों ने 29.2 ओवरों की बल्लेबाजी 0.78 के औसत से रन बनाए। दोनों के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई है।

दक्षिण अफ्रीका ने तेम्बा बायुमा (34) और डीन एल्गर (4) के विकेट गंवाए हैं। बायुमा ने 117 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया। अमला और बायुमा ने 38.4 ओवरों में 1.13 के औसत से 44 रन बनाए।

भारत ने भोजनकाल से पहले ही दक्षिण अफ्रीका का एक विकेट पांच रनों पर झटक लिया था लेकिन इसके बाद अमला और बायुमा ने बेहद धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए चायकाल तक विकेट बचाए रखा।

अमला ने तो 46 गेंदों का सामना करने के बाद पहला रन लिया था। बायुमा को 49 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन ने बोल्ड किया। इससे पहले पारी की चौथा ओवर लेकर आए अश्विन ने पांच के कुल योग पर डीन एल्गर (4) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया।

पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को कम से कम 90 ओवर खेलने हैं और जीत उससे 409 रन दूर है। इस मैच के के चौथे दिन कुल 149 रन बने। इसमें भारत के दूसरी पारी के 77 रन भी शामिल हैं। धीमी बल्लेबाजी के लिहाज से यह पारी वैश्विक सूची में 11वें स्थान पर है।

इससे पहले, रहाणे (नाबाद 100) और कप्तान विराट कोहली (88) की शानदार पारियों की मदद से भारत ने अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 267 रन (घोषित) बनाए।

भारत ने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 267 रनों पर घोषित की। रहाणे ने पहली पारी में भी 127 रन बनाए थे। दूसरी पारी में रहाणे 206 गेंदों का सामना कर आठ चौके और तीन छक्के लगाए।

दूसरी पारी में भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने भी 88 रनों का योगदान दिया। रिद्धिमान साहा 23 रनों पर नाबाद लौटे। साहा और रहाणे ने छठे विकेट के लिए 56 रन जोड़े।

चौथे दिन भारत ने कोहली का विकेट गंवाया। रहाणे के साथ पांचवें विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी करने वाले कोहली ने केल एबॉट की गेंद पर पगबाधा होने से पहले 165 गेंदों का सामना कर 10 चौके लगाए।

तीसरे दिन स्टम्प्स तक रहाणे 52 और कोहली 83 पर नाबाद लौटे थे। भारत ने 81 ओवरों का सामना किया था और 100.1 ओवरों के बाद पारी घोषित की। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्ने मोर्कल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। इमरान ताहिर और एबॉट को एक-एक सफलता मिली।

रहाणे एक टेस्ट की दोनों पारियो में शतक लगाने वाले पांचवें भारतीय हैं। रहाणे के अलावा विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ने इससे पहले यह कारनामा किया है। भारत ने अपनी पहली पारी में 334 रन बनाए थे और दक्षिण अफ्रीका को 126 रनों पर समेट दिया था।