चेन्नई : भारी बारिश से बाढ़ की मार झेल रहे तमिलनाडु के लोगों की परेशानी हालांकि अभी बनी हुई है। रुक-रुक कर हो रही बारिश और बिजली संकट की वजह से पेयजल संकट बना हुआ है लेकिन इन तमाम मुश्किलों के बीच जिंदगी पटरी पर लौट रही है। यातायात के तमाम साधनों ट्रेन सेवा, बस सेवा और हवाई सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। 

चेन्नई हवाई अड्डे से आज सुबह पोर्ट ब्लेयर के लिए एयर इंडिया की पहली उड़ान रवाना होने के साथ ही चेन्नई से दिन के समय व्यवसायिक उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया। भारी बारिश को देखते हुए विमान सेवाएं रोक दी गयी थीं और इसके बाद से यह पहली सेवा है। दक्षिण रेलवे ने शनिवार को चेन्नई बीच स्टेशन से बेंगलुरु के लिए विशेष ट्रेन सेवा शुरू करने की घोषणा की। मैलापुर, अडयार व अन्नासलाई जैसे इलाकों में जहां जलस्तर में कमी आई है, बिजली आपूर्ति भी आंशिक तौर पर बहाल कर दी गई है। उत्तरी चेन्नई के कई पॉकेट में बिजली अभी भी नहीं है।

चेन्नई हवाई अड्डे से आज सुबह पोर्ट ब्लेयर के लिए एयर इंडिया की पहली उड़ान रवाना होने के साथ ही चेन्नई से दिन के समय व्यवसायिक उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया। भारी बारिश को देखते हुए विमान सेवाएं रोक दी गयी थीं और इसके बाद से यह पहली सेवा है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने बारिश के कारण चेन्नई हवाई अड्डा के इस्तेमाल लायक ना रहने के बाद हवाई अड्डा बंद करने का फैसला किया था। हैदराबाद और दिल्ली के लिए एयर इंडिया की उड़ानों का परिचालन भी आज निर्धारित है।

एएआई ने जब हवाई अड्डा बंद करने का फैसला किया था तब हवाई अड्डे पर विभिन्न एयरलाइनों की 34 विमानें फंसी हुई थीं। एएआई ने अपने कर्मचारियों द्वारा निरीक्षण करने के बाद कल रनवे को फेरी फ्लाइट और राहत उड़ानों के परिचालन के लिए दुरूस्त घोषित कर दिया।

चेन्नई हवाई अड्डे पर खड़ी चार फेरी फ्लाइट कल दिल्ली, मुंबई और पोर्ट ब्लेयर के लिए रवाना हो गयीं जबकि एक मालवाहक विमान सिंगकार्गो बी747 बेंगलुरु के रास्ते सिंगापुर के लिए रवाना हो गया। चेन्नई हवाई अड्डे पर औसतन 320 विमानें उतरतीं और रवाना होती हैं। घरेलू एयरलाइनों के अलावा यहां से कम से कम 20 अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं परिचालन करती हैं।