श्रेणियाँ: देश

चेन्नई में विनाशकारी बाढ़, 269 लोगों की मौत

चेन्नई : चेन्नई में हो रही मूसलाधार बारिश ने लगभग 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जिसके कारण रक्षा बलों को राहत एवं बचाव कार्यों के लिए तैनात करना पड़ा है। लबालब भरी झीलों और बांधों में दरारों के कारण लोगों को अपने इलाके छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। मुदिचुर, वरदराजपुरम, पश्चिमी तांब्रम, मणिवक्कम की झीलों के कारण इलाकों में बाढ़ आ गई है और जनजीवन पूरी तरह पटरी से उतर गया है। वहीं, बारिश से अब तक 269 लोगों के मारे जाने की खबर है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए गुरुवार को चेन्नई रवाना हो गए। मोदी ने तमिलनाडु के लिए उड़ान भरने से पहले ट्विटर पर लिखा, ‘विनाशकारी बाढ़ के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए चेन्नई जा रहा हूं।’ केंद्र ने चेन्नई के हालात को ‘चिंताजनक’ बताया है। चालीस वर्ष से अधिक समय में पहली बार ऐसा हुआ कि सैदापेट में नदी का पानी तेजी से बढ़ते हुए सड़क और मराईमलाई अडिगल पुल के उपर बहने लगा, जिससे मुख्य मार्ग अन्ना सलाई :माउंट रोड: पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। चेन्नई में आज बारिश रुकने के कारण पिछले तीन दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से परेशान लोगों को कुछ राहत मिली लेकिन शहर के बाहरी हिस्से में स्थित चेम्बरामबक्कम झील से कल रात भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण शहर के नये इलाकों में बाढ़ आ गई है। इस वजह से लोगों के अपना घर छोड़ने का खतरा मंडराने लगा है।

भारी बारिश की मार झेल रही चेन्नई के लिए बुधवार रात थोड़ी राहत लेकर आई और रातभर बारिश नहीं हुई। लेकिन सुबह चेम्बरम्बकम झील से 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने से चेन्नई के कई इलाकों में पानी भर गया। अडयार नदी का जलस्तर 40 सालों में सबसे ज्यादा हो गया है पानी छोड़ने से एक बार फिर चेन्नई में संकट गहरा गया है। इससे पहले बारिश का कहर बुरी तरह से चेन्नई पर टूटा था। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन और इस शहर पर भारी पड़ने वाले हैं। मौसम विभाग के अनुसार, चेन्नई में बारिश के यही हालात अगले तीन दिनों तक बने रहेंगे।

जलभराव का स्थिति अभी भी जस की तस है। नेवी, सेना और एनडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। एयरपोर्ट से लेकर रेवले स्टेशन तक सबकुछ ठप है। रनवे पर पानी भरने से चेन्नई एयरपोर्ट बंद कर दिया गया है। 6 दिसंबर तक सभी उड़ानें रद्द कर दी गई है। शहर में बाढ़ का पानी भर जाने की वजह से जहां चेन्नई एयरपोर्ट बंद है और करीब 1500 यात्री फ्लाइट के इंतजार में फंसे हुए हैं।

उधर, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में चेन्नई बारिश पर बयान दिया। राजनाथ ने बताया कि तमिलनाडु में अब तक 269 लोगों की मौत हुई है। बुधवार को भी इस मसले पर सदन में चर्चा हुई थी। वहीं राज्य की मुख्यमंत्री जयललिता भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगी।  सीएम चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर का हवाई सर्वेक्षण करेंगी।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024