लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने सरकारी आवास पर इन्जेक्टिबिल पोलियो वैक्सीन को लाॅन्च किया। इस पोलियो वैक्सीन लाॅन्च के दौरान प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अरविन्द कुमार, बड़ी संख्या में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक, पैरामेडिक्स, नवजात शिशु व माताएं मौजूद थे। यह पोलियो वैक्सीन मात्र कुछ ही राज्यों में अभी लाॅन्च किया गया है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को पोलियो मुक्त करने की सफलता का श्रेय तकनीकी रूप से सही रणनीति, लाखों कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम, प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के समग्र प्रयासों व उत्तर प्रदेश सरकार के दृढ़ संकल्प तथा जनता के सहयोग को जाता है। 

श्री यादव ने कहा कि पोलियोमुक्त उत्तर प्रदेश का सपना पिछली समाजवादी सरकार के दौरान नेता जी ने देखा था और तभी इसके उन्मूलन के गम्भीर प्रयास शुरू कर दिए गए थे। उस दौरान प्रदेश में पोलियो के मामलों में बहुत कमी सुनिश्चित कर ली गई थी। अब जबकि इस गम्भीर बीमारी से उत्तर प्रदेश में निजात मिल गई है, तो हमें यह प्रयास करने होंगे कि भविष्य में यह बीमारी अपना सिर न उठा सके।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में ही प्रदेश से पोलियो का उन्मूलन सुरक्षित किया जा सका है, और इस तथ्य की पुष्टि डब्लू0एच0ओ0 द्वारा की जा चुकी है।