हैदराबाद: हैदराबाद में नौवीं कक्षा की एक छात्रा के स्कूल के टॉयलेट में बच्ची को जन्म देने का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यह घटना तेलंगाना के किसी दूरस्थ गांव की नहीं, बल्कि आईटी हब माने जाने वाले माधापुर की है।

स्कूल की 13 साल की छात्रा को स्कूल में ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई थी और उसे नहीं मालूम था कि उसके साथ क्या हो रहा है। उसने शिक्षिका से पेट में दर्द की शिकायत की। तब टीचर ने उसे शौचालय जाने को कहा।

स्कूल के अधिकारियों के होश उस वक्त उड़ गए, जब उन्हें छात्रा के शौचालय में एक बच्ची को जन्म देने के बारे में पता चला। उन्होंने इस बारे में छात्रा के माता-पिता को सूचित किया। बताया गया कि छात्रा के अभिभावक भी इस घटना से सकते में हैं और उन्हें भी नहीं मालूम कि वह गर्भवती कैसे हुई।

घटना शनिवार की है, लेकिन सोमवार को सामने आई। छात्रा और उसकी नवजात बच्ची अस्पताल में हैं और दोनों सुरक्षित हैं। स्कूल के स्टाफ, जिनमें 13 महिला टीचर्स भी शामिल हैं, को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। छात्रा की टीचर ने कहा कि वह पतली-दुबली है। वह पेट को कपड़े से ढके रखती थी और कक्षा में बैंच पर बैठने के दौरान हमेशा अपने सामने बस्ता रख लेती थी, इसलिए किसी को उसकी गर्भावस्था की भनक नहीं लगी।

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि हो सकता है कि किसी पड़ोसी ने लड़की का रेप किया हो। लेकिन इस बारे में पुलिस में केस सोमवार को मामले के सार्वजनिक होने के बाद दर्ज किया गया है।

इस बात की संभावना जताई जा रही है कि हो सकता है कि किसी पड़ोसी ने लड़की का रेप किया हो। लेकिन इस बारे में पुलिस में केस सोमवार को मामले के सार्वजनिक होने के बाद दर्ज किया गया है। घटना में रेप का केस दर्ज किया गया है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल का दौरा किया और कहा कि ऐसा लगता है कि लड़की के पेरेंट्स को हालात की जानकारी थी। लेकिन किसी कारण से उन्होंने इस बारे में किसी को नहीं बताया। छात्रा के सहपाठियों का कहना है कि छात्रा कुछ समय से अलग-थलग रहने लगी थी और वह खेलने भी नहीं आती थी।

वहीं सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है, यह पूरा मामला बाल शोषण से जुड़ी हुई अनदेखी को ही उजागर करता है जोकि गहरी जड़ें जमा चुकी है।