लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार प्रदेश का समावेशी एवं संतुलित विकास कर रही है। राज्य की विकास दर में बहुत तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। सभी विभागों में विकास कार्यक्रम एवं योजनाएं संचालित की गयी हैं। राज्य सरकार ने योजनाओं को बिना किसी भेदभाव के सभी वर्गों के उत्थान एवं कल्याण के लिए लागू किया है। 

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के तहत 500 अतिरिक्त नये वातानुकूलित एम्बुलेंस वाहनों के फ्लैग आॅफ के मौके पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार मेट्रो रेल के निर्माण के साथ ही साइकिल ट्रैक भी बनवा रही है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण के साथ ही किसानों को उनकी उपज का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए मण्डियां भी बनायी जा रही हैं। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 45 लाख गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुंचायी गयी है। इस योजना के तहत दी जा रही 500 रुपए की धनराशि सम्पन्न व्यक्ति के लिए मामूली धनराशि हो सकती है, लेकिन गरीब व्यक्ति के लिए यह काफी बड़ी और महत्वपूर्ण सहायता है। 

‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के एम्बुलेंस बेड़े के बढ़ने पर जनता को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा काफी प्रभावी और लोकप्रिय एम्बुलेंस सेवा है। इस सुविधा से लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। बेहतर अस्पतालों और दवाइयों के इंतजाम के लिए राज्य सरकार ने काफी काम किया है। प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं पहले से बेहतर हुई हैं। राज्य सरकार इन्हें और बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। 

श्री यादव ने कहा कि नयी एम्बुलेंस के माध्यम से बड़ी संख्या में नौजवानों को रोजगार मिला है। अधिक से अधिक संख्या में नौजवानों को रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार कौशल विकास कार्यक्रम संचालित कर रही है। जल्द ही पुलिस में भी भर्ती होने जा रही है। इस भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी। 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा के अंक और फिजिकल टेस्ट के आधार पर यह भर्ती की जाएगी। 

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन ने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा से जनता को काफी सुविधा हुई है। इसके बेड़े में 500 नयी एम्बुलेंस शामिल होने से यह सेवा और बेहतर और प्रभावी हो जाएगी। समाज कल्याण मंत्री श्री राम गोविन्द चैधरी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, सामाजिक सुरक्षा आदि सभी क्षेत्रों में समाजवादी सरकार ने उल्लेखनीय कार्य करते हुए विकास का एक बेहतर माॅडल प्रस्तुत किया है। कार्यक्रम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शंखलाल मांझी, श्री एस0पी0 यादव, श्री सुधीर कुमार रावत ने भी सम्बोधित किया।