लखनऊ:  ‘नमोस्तुते मां गोमती’ अभियान के अन्तर्गत पूज्य श्रीमहन्त देव्या गिरि महाराज ने आज सैकड़ो लोगों के साथ आदि गंगा गोमती की शुचिता के लिए जनजागरण हेतु मनकामेश्वर  उपवन स्थित घाट पर श्रमदान कर गोमती घाट की सफाई की। 

श्रीमहन्त ने बताया कि गोमती के उद्भव स्थल से गंगा मिलन स्थल तक गोमती के समग्र कायाकल्प के लिए जनसहभागिता हेतु व्यापक जनजागरण की ज़रुरत  है। ‘नमोस्तुते मां गोमती’ के अन्तर्गत गोमती व उसकी सहायक नदियों की स्वच्छता के लिए श्रमदान कर सफाई कार्य को निरन्तर जारी रखना उसी दिशा  में उठाया गया एक कदम है। उन्होंने कहा कि गोमती की सभी सहायक नदियों को साफ रखा जायेगा तो गोमा भी स्वच्छ रहेगी। इसी श्रृंखला में आगामी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर आगामी 25 नवम्बर को मनकामेश्वर उपवन स्थित गोमती तट पर देव दीपावली मनाई जायेगी जिसके अन्तर्गत दीपदान, मां गोमती की महाआरती तथा राष्ट्र  रक्षा संकल्प समारोह का आयोजन किया गया है।

देव्या चैरिटेबल ट्रस्ट के जन सम्पर्क अधिकारी एस. के. गोपाल ने बताया कि वाराणसी व हरिद्वार में होने वाली गंगा आरती की तर्ज पर लखनऊ में गोमती महाआरती का आयोजन राजधानीवासियों को आदि गंगा गोमती के महात्म्य तथा ऋशि-मुनियों द्वारा स्थापित प्रकृति पूजन की परम्परा को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।