आतंकी खतरे के खौफ से बेल्जियम की राजधानी में हाई अलर्ट, मेट्रो सेवा बंद

आतंकी खतरे के खौफ से बेल्जियम की राजधानी में हाई अलर्ट, मेट्रो सेवा बंद

ब्रसेल्स : बेल्जियम ने ओसीएएम राष्ट्रीय संकट केंद्र से पेरिस हमले के एक सप्ताह बाद ‘आसन्न खतरे’ की चेतावनी मिलने के पश्चात शनिवार को राजधानी ब्रसेल्स में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। साथ ही शहर में सभी मेट्रो स्टेशनों को बंद रखा गया है।

एक बयान में ओसीएएम ने कहा ‘ताजा आकलन के बाद केंद्र ने अपने आतंकी अलर्ट को स्तर चार पर कर दिया है जो इस बात का संकेत है कि ब्रसेल्स क्षेत्र में खतरा बहुत गंभीर है।’ ओसीएएम बेल्जियम के गृह मंत्रालय का हिस्सा है।

फ्रांस की राजधानी में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के हमले में 130 लोगों के मारे जाने के बाद यूरोप में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

बयान में कहा गया है ‘विश्लेषण गंभीर और आसन्न खतरा बताता है जिससे निपटने के लिए विशेष सुरक्षा उपायों तथा व्यापक सिफारिशों की जरूरत है’ केंद्र ने नागरिकों से बेल्जियम की राजधानी में कन्सर्ट या परिवहन केंद्रों जैसे भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने का आग्रह किया है। ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ और नाटो के मुख्यालय हैं।

बयान में कहा गया है कि खतरे के संबंध में जारी न्यायिक जांच के मद्देनजर अधिकारियों ने आज और ब्यौरा देने से मना कर दिया।

बेल्जियम के जांचकर्ताओं ने एक दिन पहले गिरफ्तार किए गए एक तीसरे संदिग्ध पर कुछ घंटे पूर्व, पेरिस हमलों को लेकर आतंकवाद में संलिप्तता का आरोप लगाया है।

इससे पूर्व हमजा अत्तोउ और मोहम्मद अमरी को गिरफ्तार किया गया था और उन पर पेरिस हमलों की रात को हमलों के संदिग्ध भगोड़े सलाह अब्देस्लाम की मदद करने का आरोप लगाया गया है। यह आरोप इस सप्ताह के शुरू में लगाया गया।

ब्रसेल्स परिवहन संचालक एसटीआईबी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘संघीय आंतरिक सार्वजनिक सेवा के आपदा केंद्र की सलाह के बाद हमारे सभी मेट्रो और लाइट रेलवे स्टेशन आज बंद रहेंगे..यह एहतियाती कदम है।’ इसने कहा, ‘बसें चलेंगी लेकिन इस कदम से कुछ ट्राम प्रभावित होंगी।’ नेटवर्क ने कहा कि संबंधित अधिकारियों और पुलिस से रोजाना विमर्श कर यह फैसला किया जाएगा कि स्टेशनों को पुन: कब खोला जाए।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 130 लोगों की जान लेने वाले भीषण आतंकी हमले के बाद यूरोप में सुरक्षा कड़ी किए जाने के मद्देनजर बेल्जियम के ओसीएएम राष्ट्रीय आपदा केंद्र ने आज आतंकी अलर्ट का स्तर बढ़ाकर इसे स्तर 4 का कर दिया जो ‘ब्रसेल्स क्षेत्र के लिए अत्यंत गंभीर खतरे की स्थिति दर्शाता है।’ शेष देश के लिए अलर्ट स्तर 3 का है।