पंचायत चुनाव मुख्यमंत्री करेंगे ज़िलों का भ्रमण

पंचायत चुनाव मुख्यमंत्री करेंगे ज़िलों का भ्रमण

जनकल्याणकारी कार्यक्रमों व विकास योजनाओं की करेंगे समीक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा पंचायत चुनाव के तुरन्त बाद जनपदों का भ्रमण कर जनकल्याणकारी कार्यक्रमों एवं विकास योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। आवश्यकतानुसार मुख्यमंत्री विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण करेंगे तथा विभिन्न योजनाओं के लाभर्थियों से सीधे बातचीत भी करेंगे। भ्रमण कार्यक्रम अलग से सम्बन्धित जिलाधिकारियों को प्रेषित किया जाएगा। 

यह जानकारी देते हुए शासन के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि जनपद भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जनोपयोगी विकास योजनाओं के लोकार्पण के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का वितरण भी करेंगे, जिनमें कन्या विद्या धन, लैपटाॅप, ट्राईसाइकिल एवं समाजवादी पेंशन आदि शामिल है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री जनपद की कानून-व्यवस्था और गम्भीर अपराधों के मामले में की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त करेंगे। किसानों को उपलब्ध कराए जा रहे बीज, उर्वरक के साथ-साथ सिंचाई के लिए की गई व्यवस्था एवं विद्युत आपूर्ति आदि के बारे में भी स्थानीय जनता से सीधे जानकारी प्राप्त करेंगे। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा जनपद मुख्यालयों को जोड़ने वाली 04 लेन की सड़कों के साथ-साथ अन्य सड़कों की स्थिति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने के अलावा इनका स्थलीय निरीक्षण भी किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति, राजकीय अस्पतालों के रख-रखाव एवं सफाई व्यवस्था, समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के तहत संचालित एम्बुलेंस सेवा तथा लोहिया ग्रामीण आवास योजना के सम्बन्ध में फीडबैक प्राप्त करने के अलावा जिम्मेदार अधिकारियों से इन योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे और आवश्यकतानुसार इन कार्यों की गुणवत्ता को भी परखेंगे। 

प्रवक्ता ने बताया कि शासन द्वारा इन सभी बिन्दुओं पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप  कारगर कार्रवाई करने के निर्देश सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को देते हुए यह अपेक्षा की गई है कि इन सभी बिन्दुओं पर टिप्पणी शासन को निर्धारित ई-मेल पर तत्काल उपलब्ध कराएं। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India