ओलांद ने आईएस को खत्‍म करने का लिया प्रण

ओलांद ने आईएस को खत्‍म करने का लिया प्रण

पेरिस: फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने कहा है कि उनका देश आईएस को खत्म करके ही दम लेगा। संसद के एक संयुक्त सत्र में ओलांद ने कहा कि आतंकवाद देश को बर्बाद नहीं करेगा, क्योंकि देश आतंकवाद को खत्म कर देगा। इसके साथ ही ओलांद ने रक्षा क्षेत्र में ज़्यादा खर्च करने पर भी जोर दिया।

इस बीच एक और संदिग्ध आतंकी की तलाश ज़ोर- शोर से जारी है। इस आतंकी का नाम अब्देस्ललाम सालेह है। इसके लिए बेल्जियम में भी छापे मारे गए हैं। पुलिस ने सालेह के एक भाई मोहम्मद को रिहा कर दिया है। हमलों के बाद उसे हिरासत में लिया गया था।

इस बीच फ्रांस ने सीरिया में आईएस के ठिकाने रक्का पर हवाई हमला किया। फ्रांस के राष्ट्रपति कह चुके हैं कि पेरिस के गुनहगारों से कोई मुरव्वत नहीं होगी। सीरिया के रक्का में हवाई हमले कर उसने साफ़ कर दिया कि आइएसआई के ख़िलाफ़ कार्रवाई में वो ढिलाई नहीं देगा। इसके अलावा उसकी जांच एजेंसियां एक-एक सुराग की जांच में जुटी हुई हैं। यूरोपियन यूनियन के गृहमंत्री ने भी ब्रुसेल्स में कहा कि क्रूर आतंकी हमले के खिलाफ पूरा यूरोप फ्रांस के साथ खड़ा है। जल्द ही पेरिस के गुनहगार पकड़े जाएंगे।

पेरिस में एफिल टावर को तीन दिनों के बाद खोल दिया गया है। इससे पहले शुक्रवार को हुए हमलों के बाद इसे बंद कर दिया गया था। दरअसल, हमले में मरने वालों को श्रद्धांजलि देने के लिए एफिल टावर की लाइट्स को बंद कर दिया गया था। सोमवार को लाइट्स दोबारा खोली गईं,  जिसमें नीली, सफेद और लाल रंग की लाइट्स थीं, जो फ्रांस के झंडे के रंग हैं। ऐसा आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता दिखाने के लिए किया गया।