गठबंधन पर फैसला नेता जी करेंगे: अखिलेश

गठबंधन पर फैसला नेता जी करेंगे: अखिलेश

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि चिर प्रतिद्वंद्वी बसपा सहित किसी भी दल के साथ राज्य में गठबंधन करने के बारे में कोई भी फैसला समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव द्वारा किया जाएगा।

एक दिन पहले ही अखिलेश ने राज्य में बिहार के समान मोर्चा की संभावना व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था, ‘राज्य में एक महागठबंधन संभव है।’ उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर में रविवार को की गयी उनकी टिप्पणी के बारे में पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब में अखिलेश ने कहा, ‘नेताजी (मुलायम सिंह यादव) गठबंधन के बारे में फैसला करेंगे। मैं कैसे फैसला कर सकता हूं?’ यह सवाल किए जाने पर कि क्या महागठबंधन संबंधी उनके विचार में मायावती नीत बहुजन समाजवादी पार्टी शामिल है, उन्होंने कहा कि गठबंधन के संबंध में कोई भी फैसला सपा के राष्ट्रीय संसदीय बोर्ड और मुलायम सिंह द्वारा किया जाएगा।

चिर प्रतिद्वंद्वी दलों राजद और जदयू के बीच बिहार में गठबंधन होने की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में सपा और बसपा के आपस में हाथ मिलाने की संभावना के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में अखिलेश ने कहा कि सपा और बसपा के बीच के संबंध राजद और जदयू के बीच के संबंध से अलग हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि बसपा प्रमुख मायावती अन्य लोगों के लिए ‘बहनजी’ हैं लेकिन उनके लिए वह ‘बुआ’ हैं। अखिलेश ने कहा कि ऐसे समय जब वह राज्य के विकास के लिए काफी काम कर रहे हैं, लोगों की उन पर नजर होगी जो उत्तर प्रदेश में गठबंधन चाहते हैं।

 उन्होंने कहा, ‘हमें भी यह नजर रखनी होगी कि क्या बसपा और भाजपा राजनीतिक गठबंधन पर जोर दे रहे हैं।’ 

 

Lucknow, Uttar Pradesh, India