साथ मिलकर करें आतंकवाद का सामना

साथ मिलकर करें आतंकवाद का सामना

जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी की ब्रिक्स देशों से अपील 

अंकारा  पेरिस में भयानक आतंकी हमले और फिर तुर्की में संदिग्ध ISIS आतंकी द्वारा खुद को उड़ाए जाने की घटना के बीच तुर्की के पर्यटन केंद्र अंतालिया में कड़ी सुरक्षा के बीच जी-20 सम्मेलन शुरू हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति और संयुक्त राष्ट्र महासचिव समेत दुनिया के प्रमुख नेता भी यहां पहुंचे हैं। तुर्की में जी-20 सम्मेलन के बीच ब्रिक्स देशों के नेताओं ने मुलाकात की। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी समेत ब्रिक्स देशों के सभी राष्ट्रध्यक्षों की अगवानी की।

ब्रिक्स देशों की बैठक में सभी ने एक सुर में पेरिस हमले की निंदा की। ब्रिक्स देशों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने दुनिया में फैले आतंकवाद की निंदा की। पीएम ने ब्रिक्स देशों से अपील की कि वो आतंकवाद से लड़ने के लिए एकजुट हों।

पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और काले धन का पता लगाने में वैश्विक सहयोग से संबंधित मुद्दों को उठा सकते है। पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों का मुद्दा जी 20 सम्मेलन के आर्थिक एजेंडे पर भारी पड़ सकता है।

सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरुन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भी भाग लेने की उम्मीद है। पेरिस हमलों के मद्देनजर फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओल्लांद ने अपना दौरा रद्द कर दिया है।