आज से मंहगी हुईं 119 सेवाएं, स्‍वच्‍छ भारत सेस लागू

आज से मंहगी हुईं 119 सेवाएं, स्‍वच्‍छ भारत सेस लागू

नई दिल्ली: सर्विस टैक्स पर 0.5 फीसदी सेस लगाने की वजह से आज से मोबाइल सेवा, रेस्त्रां समेत रेल और हवाई सफर महंगा हो गया है। सरकार की ओर से लगाया गया स्‍वच्‍छ भारत सेस 15 नवंबर से लागू हो जाएगा। इसके तहत 119 तरह की कर युक्त सेवाओं पर अति‍रि‍क्‍त कर लग गया है।

इसके साथ ही मोबाइल सर्विस, एयर ट्रैवल, रेस्टोरेंट में खाना, होटल में रहना, बैंकिंग जैसी सभी तरह की सेवाएं महंगी हो जाएंगी। यह सेस 15 नवंबर, 2015 से लागू होगा। इस मद से आने वाले पैसे पूरी तरह से स्वच्छ भारत अभियान पर खर्च होंगे।

रेलवे के एसी कोच में सफर करना खासा महंगा हो जाएगा। 14 फीसदी सर्विस टैक्स और 0.5 फीसदी स्वच्छ भारत सेस लागू होने के बाद से रेलवे की सभी अपर क्लास के किराये 4 फीसदी से ज्यादा बढ़ जाएंगे। रेल मंत्रालय के एक सर्कुलर के मुताबिक 15 नवंबर से फर्स्ट क्लास और सभी एसी क्लास के किराये 4.35 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

सरकार ने कहा है कि गंदी आबोहवा के कारण मलेरिया, डेंगू, डायरिया, पीलिया, हैजा जैसी कई सारी बीमारियां होती हैं। इससे स्‍वास्‍थ्‍य पर हमारा खर्च काफी बढ़ जाता है। सरकार के अनुमानों के मुताबि‍क, स्‍वास्‍थ्‍य पर खर्च सालाना 6,700 करोड़ रुपए बढ़ता जा रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के लिए अधिक आवंटन से इन बीमारियों से बचना संभव होगा और इसका लाभ सभी नागरिकों को मिलेगा।

India