विकास के मामले में यूपी ने सबको पीछे छोड़ा: अखिलेश

विकास के मामले में यूपी ने सबको पीछे छोड़ा: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने ‘मंच’ सोशल इण्टरप्राइज समिट उ0प्र0-2015 को सम्बोधित किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि सोशल इण्टरप्राइज में सरकार पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है। ऐसे में, यहां पर बहुत कार्य किया जा सकता है तथा इसके माध्यम से लोगों के जीवन में बहुत बदलाव लाया जा सकता है। गरीबों की काफी मदद की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सीमित वित्तीय संसाधनों के बावजूद समाजवादी सरकार, उत्तर प्रदेश को विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ाने में कामयाब हुई है। आज विकास के मामले में उत्तर प्रदेश ने अन्य राज्यों को काफी पीछे छोड़ दिया है। तमाम राज्य हमारी सरकार के लोकप्रिय कार्यक्रमों एवं योजनाओं को अपने यहां लागू कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनहित से जुड़ी सरकार की प्राथमिकताओं को गम्भीरता के साथ प्रभावी ढंग से लागू किया जाए, ताकि लोगों को इनका पूरा लाभ मिले।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित ‘मंच’ सोशल इण्टरप्राइज समिट उ0प्र0-2015 को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार सन्तुलित विकास की पक्षधर है। सरकार द्वारा जहां एक ओर गांवों को विकास की मुख्य धारा में लाने का काम किया गया है, वहीं दूसरी तरफ शहरी आबादी की जरूरतों के मुताबिक अवस्थापना सुविधाओं का विकास भी किया गया है।

श्री यादव ने कहा कि हमें अपनी योजनाओं को बनाते समय यह देखना होगा कि स्थानीय जरूरतें क्या हैं? कौन-कौन से संसाधन उपलब्ध हैं और हमारे विकास की प्राथमिकता क्या है? उन्होंने कहा कि हमें यह भी देखना चाहिए कि विकास के सम्बन्ध में जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं, उसे बेहतर से बेहतर कैसे करें? सोशल एन्ट्रेप्रन्योरशिप का क्षेत्र बेहद व्यापक है। इसमें निजी व गैर-सरकारी संस्थाओं की भागीदारी जरूरी है। इन संस्थाओं और उद्यमियों को मुनाफा कमाने के साथ-साथ सामाजिक व आर्थिक विकास पर भी ध्यान देना चाहिए। तमाम संस्थाएं इसी सिद्धान्त पर काम करती हैं और लाभ भी अर्जित करती हैं। इन संस्थाओं की कारोबारी गतिविधियों का लाभ हमंे स्थानीय स्तर पर दिखाई पड़ता है। को-आॅपरेटिव डेरी व फार्मिंग इसके बेहतरीन उदाहरण हैं। उन्होंने कहा कि सोशल सेक्टर में बेहद महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए समाजवादी पेंशन योजना लागू की गयी है। योजना के माध्यम से इस साल लगभग 45 लाख गरीब परिवारों को लाभान्वित कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गोरखपुर के जिलाधिकारी रंजन कुमार द्वारा लिखित पुस्तक ‘अर्थक्वेक डायरीज’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India