दुबई : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में भारत की जीत के दौरान प्रभावी प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज मुरली विजय मंगलवार को जारी हुई आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में आठ स्थानों की छलांग के साथ 11वें स्थान पर पहुंचकर शीर्ष भारतीय बन गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में एबी डिविलियर्स शीर्ष पर हैं।

विजय ने मोहाली में पहले टेस्ट में 75 और 47 रन की पारियां खेली थी। कोई भी भारतीय बल्लेबाज शीर्ष 10 में जगह नहीं बना पाया है। चेतेश्वर पुजारा को भी 31 और 77 रन की पारियां खेलने के बाद पांच स्थान का फायदा हुआ है लेकिन वह 13वें स्थान पर हैं। टेस्ट कप्तान विराट कोहली 01 और 29 रन की पारियां खेलने के बाद पांच स्थान गिरकर 16वें स्थान पर हैं।

तीन दिन में समाप्त हुए पहले टेस्ट की पहली पारी में 63 रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज डिविलियर्स ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंच गए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच हालांकि सिर्फ एक अंक का अंतर है।

गेंदबाजी सूची में भारत के शीर्ष ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन मैच में 90 रन देकर आठ विकेट चटकाने के बाद तीन स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वह शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।