आगरा में ‘यू0पी0 बर्ड वाचिंग फेस्टिवल-2015’ 04 दिसम्बर को

आगरा में ‘यू0पी0 बर्ड वाचिंग फेस्टिवल-2015’ 04 दिसम्बर को

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव 04 दिसम्बर को जनपद आगरा में 3 दिवसीय ‘यू0पी0 बर्ड वाचिंग फेस्टिवल-2015’ का उद्घाटन करेंगे। यह फेस्टिवल उ0प्र0 ईको टूरिज्म पाॅलिसी-2014 के तहत 04 से 06 दिसम्बर, 2015 तक जनपद आगरा के चम्बल सफारी, जरार, बाह में आयोजित किया जाएगा।

यह जानकारी आज यहां देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि ‘बर्ड वाचिंग फेस्टिवल’ के दौरान 04 दिसम्बर को चम्बल विहार क्षेत्र के स्कूली बच्चों द्वारा पक्षी जागरूकता कार्यक्रम तथा अन्तर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पक्षी विशेषज्ञों द्वारा राज्य में बर्ड-टूरिज्म एवं पक्षियों के संरक्षण के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 05 व 06 दिसम्बर, 2015 को पक्षी विशेषज्ञों द्वारा राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार, समान पक्षी विहार, लायन सफारी इटावा, इटावा वेटलैण्ड आदि विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण एवं बर्ड वाचिंग, पक्षी विशेषज्ञों द्वारा कार्यशाला का आयोजन तथा राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार क्षेत्र के स्कूली बच्चों द्वारा पक्षी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के प्राकृतिक क्षेत्रों में पर्यटन तथा पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना एवं प्रदेश की संस्कृति की बेहतर समझ को विकसित करना ईको टूरिज्म पाॅलिसी का मुख्य उद्देश्य है। राज्य में 13 पक्षी विहार तथा समस्त भू-भाग में नम भूमि का फैलाव है, जिसमें विविध प्रकार के पक्षी प्रवास करते हैं। नम भूमियों में सामान्यतः शीतकाल में अधिक संख्या में पक्षी आते हैं। फलस्वरूप प्रदेश में मैदानी क्षेत्रों, विन्ध्य एवं बुन्देलखण्ड के पठारी एवं बृज भूमि के बीहड़ क्षेत्रों में ईको पर्यटन की पर्याप्त सम्भावनाएं हैं। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India