राजयपाल ने डा. सुनील कुमार जैन को यूपी लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया

राजयपाल ने डा. सुनील कुमार जैन को यूपी लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया

लखनऊ: राज्यपाल राम नाईक ने विधिक परीक्षण के बाद डा.सुनील कुमार जैन को यूपी लोक सेवा आयोग इलाहाबाद का नया अध्यक्ष बनाया है। डा.जैन यूपी लोक सेवा आयोग के अभी तक सदस्य थे।

डा. जैन को डा.अनिल यादव की जगह अध्यक्ष बनाया गया है। हाईकोर्ट ने नियमों का उल्लंघन कर नियुक्त किए गए डा.अनिल यादव की नियुक्ति रद्द कर दी थी।

राजभवन के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि डा.जैन के नाम को राज्य सरकार द्वारा भेजे गए सभी नामों के पैनल में से परीक्षण के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष पद के लिए सही पाया गया। प्रवक्ता ने बताया कि डा.जैन को  तीन माह या नियमित अध्यक्ष की नियुक्ति होने (जो भी पहले हो) तक के लिए अध्यक्ष नियुक्त किया है। इसके साथ ही राज्यपाल ने राज्य सरकार से अपेक्षा की है कि तीन माह के भीतर यूपी लोक सेवा आयोग के पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी करते हुए उचित व्यक्ति के नाम का प्रस्ताव भेजा जाए।

खास बात यह है कि राज्य सरकार ने आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष पद के लिए किसी एक नाम को नहीं भेजते हुए सभी सदस्यों के नामों का पैनल राज्यपाल के पास भेज दिया था। ऐसा सरकार ने इसलिए किया था ताकि राज्यपाल जिसे उचित समझें कार्यवाहक अध्यक्ष बना सकें। राज्यपाल ने परीक्षण के लिए डा.सुनील कुमार जैन को कार्यवाहक अध्यक्ष पद के लिए योग्य पाया।

Lucknow, Uttar Pradesh, India