पेड़ लगाना और उसे बचाना हम सबकी जिम्मेदारी: अखिलेश

पेड़ लगाना और उसे बचाना हम सबकी जिम्मेदारी: अखिलेश

मुख्यमंत्री ने एक दिन में दस लाख पौधारोपण योजना की शुरूआत की

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक दिन में दस स्थानों पर दस लाख पौधारोपण योजना के अन्तर्गत महोबा-हमीरपुर जिले के दोआब पर स्थित मौदहा बांध (स्वामी ब्रह्मानन्द बांध) में पौधारोपण कर योजना की शुरूआत की। हमीरपुर जनपद के अलावा प्रदेश के 08 अन्य जनपदों सोनभद्र, ललितपुर, मिर्जापुर, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, चित्रकूट, गौतमबुद्धनगर और श्रावस्ती के 10 चयनित स्थलों पर कुल मिलाकर 10 लाख से अधिक पौधों का रोपण व वितरण किया जा रहा है, जो एक विश्व रिकार्ड है। राज्य सरकार के इस प्रयास से प्रदेश के हरित क्षेत्र मंे तो बढ़ोत्तरी होगी ही, साथ ही प्रदेश के पर्यावरण में भी सुधार होगा। 

पौधारोपण के उपरान्त हमीरपुर जनपद के छानी गांव में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भावी पीढ़ी को बेहतर पर्यावरण मुहैया कराने के लिए वृक्षारोपण एक पुनीत कार्य है। राज्य सरकार वन सहित सभी प्रकार के प्राकृतिक संसाधनों को बढ़ाने और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण असंतुलन से किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है। इसलिए इसे हर हाल में रोकना होगा। जल और पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने के बाद उसको बचाने की भी जिम्मेदारी हम सब की होनी चाहिए।

श्री यादव ने कहा कि क्लीन यू0पी0, ग्रीन यू0पी0 मिशन के तहत पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने वन और और सिंचाई विभाग के एक दिन में दस लाख पेड़ लगाए जाने के प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह विभाग और सरकार की बड़ी उपलब्धि है।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार सत्ता में आने के बाद से ही लगातार मूलभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ जन-कल्याणकारी योजनाएं संचालित करने का काम कर रही है, जिससे प्रदेश के सभी क्षेत्रों एवं वर्गांे का समान रूप से विकास हो सके। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओलावृष्टि में किसानों की फसल नष्ट होने पर राज्य सरकार ने किसानों की आर्थिक सहायता की, जबकि केन्द्र सरकार से मदद प्राप्त नही हुई। अब वर्षा न होने पर सूखा पड़ने की सम्भावना पैदा हो गई है। राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए नई योजनाएं बनाएगी। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग की साइकिल सहायता योजना के लाभार्थियों को साइकिल प्रदान की तथा कृषण सहायता योजना के अन्तर्गत कृषि यंत्र वितरित किए। उन्होंने 10 किसानों के आश्रितों को कृषक दुर्घटना बीमा के चेक प्रदान किए। उन्होंने साइकिल यात्रा कर रहे हरि लाल यादव को साइकिल व शाॅल भेंट कर सम्मानित किया तथा हीरा लाल यादव की पुस्तक ‘सलाम सैनिक’ का विमोचन किया। 

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन है कि दो लाख छप्पन हजार पौधे एक दिन में एक स्थान पर लगाए जा रहे हैं। ये कार्य क्लीन यू0पी0, ग्रीन यू0पी0 मिशन के तहत कराया जा रहा है। बुन्देलखण्ड में बागवानी के स्कोप को देखते हुए बुन्देलखण्ड बागवानी योजना संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा इसके साथ-साथ बुन्देलखण्ड में बने विभिन्न बांधों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बागवानी, डेरी विकास योजना पर बल देते हुए कहा कि ये योजनाएं बुन्देलखण्ड के लिए वरदान है। इन्हें प्रमुखता से लागू किया जाएगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India