ग्राम प्रधानों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

ग्राम प्रधानों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

लखनऊ : जिला एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शांतिपूर्ण चुनाव होने के हफ्ते भर बाद उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने ग्राम प्रधानों के 58909 और सदस्यों के सात लाख से अधिक पदों के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी।

राज्य चुनाव आयुक्त सतीश कुमार अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, 'ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए चार चरणों में मतदान कराया जायेगा। यह मतदान 28 नवम्बर, एक दिसम्बर, पांच दिसम्बर और नौ दिसम्बर को होंगे। मतों की गिनती 12 दिसम्बर को होगी।’ 

उन्होंने बताया कि नामाकंन की प्रक्रिया क्रमश: 16, 19, 21 और 27 नवम्बर को शुरू होगी। नामांकन के लिए दो दिन मिलेंगे। अग्रवाल ने बताया कि इन चुनावों में लगभग 11.42 करोड मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान सात बजे सुबह शुरू होकर शाम साढ़े चार बजे तक होगा, मगर नक्सल प्रभावित चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में मतदान चार बजे तक ही होगा।

अग्रवाल ने बताया कि जिस तरह जिला एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के चुनाव लगभग शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए हैं, हमारी कोशिश होगी कि ग्राम प्रधानी के चुनाव भी शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से सम्पन्न हो और इसके लिए पूरी तैयारी की गयी है। उन्होंने बताया कि जिला एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों के चुनाव में मतगणना में हुए कुछ विलम्ब को ध्यान में रखते हुए इस बार प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया गया है।

ग्राम प्रधान के चुनाव में केन्द्रीय अर्धसैनिक बलो की तैनाती के बारे में उन्होंने कहा कि आयेाग ने तो 423 कम्पनियों की जरूरत बतायी थी, मगर राज्य सरकार ने केन्द्र को 250 कंपनियां उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे और मतपेटियों को दोहरे तालों में रखा जायेगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India