यूपी में महावृक्षारोपण अभियान 07 नवम्बर को,  एक दिन में लगेंगे 10 लाख पौधे

यूपी में महावृक्षारोपण अभियान 07 नवम्बर को, एक दिन में लगेंगे 10 लाख पौधे

दर्ज होगा गिनीज़ बुक में नाम, अन्तर्राष्ट्रीय आॅडीटरों की मौजूदगी में किया जायेगा वृक्षारोपण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में 07 नवम्बर को प्रदेश सरकार द्वारा एक दिन में 10 लाख पौधे लगाने का नया कीर्तिमान स्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वयं जनपद हमीरपुर के मौदहा बांध पर चिन्हित भूमि पर वृक्षारोपण कर इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। इसी दिन प्रदेश के 9 अन्य स्थानों पर भी वृक्षारोपण किया जाएगा। इन सभी स्थानों पर अन्तर्राष्ट्रीय आॅडीटर मौजूद रहेंगे।

यह जानकारी देते हुए शासन के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि जनपद हमीरपुर के अतिरिक्त सोनभद्र, ललितपुर, मिर्जापुर, लखीमपुर, फर्रूखाबाद, चित्रकूट, गौतमबुद्धनगर तथा श्रावस्ती में भी वृक्षारोपण किया जाएगा। जनपद लखीमपुर में पौधरोपण के लिए दो स्थानों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद मिर्जापुर में ‘जलपुरुष’ श्री राजेन्द्र सिंह शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के स्थानों पर ग्रिड बनाए जाएंगे। एक प्रजाति के पौधे एक ही ग्रिड में लगाए जाएंगे। ग्रिड के बोर्ड में पौधे की संख्या अंकित की जाएगी। मुख्य बोर्ड में स्थान का क्षेत्रफल, ग्रिड एवं लगाए जाने वाले पौधों की संख्या तथा वृक्षारोपण का दिनांक अंकित किया जाएगा। इस अभियान में पीपल, नीम, जामुन, पाकड़, गूलर, शीशम, कांजी, आंवला, चिलबिल तथा इमली इत्यादि के पौधे रोपित किए जाएंगे।

ज्ञातव्य है कि अभी तक गिनीस बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड (जी0डब्ल्यू0आर0) संस्था द्वारा एक दिन में 8.50 लाख पौध रोपित किए जाने का कीर्तिमान दर्ज किया गया है। वृक्षारोपण कार्यक्रम 07 नवम्बरको प्रातः शुरू होकर शाम को समाप्त हो जाएगा। इस सफलता के लिए जी0डब्ल्यू0आर0 अन्तर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा 21 नवम्बर को सैफई (इटावा) में प्रमाण-पत्र देने की सम्भावना है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India