पाक स्पिनरों के आगे इंग्लैंड ने घुटने टेके

पाक स्पिनरों के आगे इंग्लैंड ने घुटने टेके

शारजाह। लेग स्पिनर यासिर शाह (44 रन पर चार विकेट) और ऑफ स्पिनर शोएब मलिक (26 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान ने इंग्लैंड को तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 127 रन से हरा कर तीन मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। इसी के साथ ही पाकिस्तान आईसीसी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 284 रन का लक्ष्य रखा। मैच के अंतिम दिन इंग्लैंड की टीम दो विकेट पर 46 रन से आगे खेलते हुए 60.3 ओवर में मात्र 156 रन पर ढेर हो गई।

पहला टेस्ट ड्रॉ रहने के बाद पाकिस्तान ने अगले दो टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। पाकिस्तान की दूसरी पारी में शानदार 151 रन बनाने वाले ओपनर मोहम्मद हफीज को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि लेग स्पिनर यासिर शाह को पूरी सीरीज में उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला। यासिर ने सीरीज में दो मैचों में सर्वाधिक 15 विकेट झटके। यासिर ने 17.3 ओवर में 44 रन पर चार , शोएब मलिक ने 26 रन पर तीन विकेट और जुल्फिकार बाबर ने 18 ओवर में 31 रन पर दो विकेट लिए। तेज गेंदबाज राहत अली को पांच ओवर में 23 रन पर एक विकेट मिला।

इंग्लैंड ने सुबह जब अपनी पारी आगे बढ़ायी तो उम्मीद की जा रही थी कि मैच के पांचवे और अंतिम दिन दोनों टीमों के बीच रोमांचक संघर्ष देखने को मिलेगा लेकिन पाकिस्तानी स्पिनरों ने इंग्लिश बल्लेबाजों की कमजोरी का पूरा फायदा उठाते हुए उन्हें घुटने टेकने को मजबूर कर दिया। कप्तान एलेस्टेयर कुक ने 17 और जो रूट ने छह रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। यासिर ने रूट को उनके बुधवार के ही स्कोर पर पगबाधा कर दिया। जेम्स टेलर (2) को जुल्फिकार ने यूनुस के हाथों कैच क रा दिया। जॉनी बेयरस्टो खाता खोले बिना यासिर की गेंद पर पगबाधा हो गए।

समित पटेल (0) को जुल्फिकार ने पगबाधा कर दिया। इंग्लैंड की टीम सुबह 13 रन के अंतराल में मिले चार झटकों के बाद फिर संभल नहीं सकी। हालांकि कुक ने आदिल राशिद (22) के साथ सातवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की लेकिन राहत अली ने राशिद को बोल्ड कर इंग्लैंड का संघर्ष समाप्त कर दिया। ब्रॉड 20 रन बनाकर यासिर का शिकार बने। राशिद ने 72 गेंदों में एक चौका और ब्रॉड ने 23 गेंदों में दो चौके लगाए। एक छोर संभालकर खेल रहे कुक का धैर्य भी आखिर जवाब दे गया और शोएब की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद ने उन्हें स्टंप्स कर दिया। कुक 241 मिनट क्रीज पर रहे और उन्होंने 161 गेंदों का सामना करते हुए 63 रन में चार चौके लगाए।