पीएममोदी ने लांच कीं  सोने की 3 योजनाएं

पीएममोदी ने लांच कीं सोने की 3 योजनाएं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली और धनतेरस से पहले सोने से जुड़ी 3 स्कीम को दिल्ली में आज लॉन्च किया। इस मौके पर अशोक चक्र वाले भारतीय सोने के सिक्कों के अलावा गोल्ड मोनेटाइजेशन और गोल्ड बांड स्कीम भी लॉन्च की गई। इस स्कीम के तहत 5 और 10 ग्राम के सोने के सिक्कों के अलावा 20 ग्राम का गोल्ड बार भी उपलब्ध रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भौतिक रूप में सोने की मांग को कम करने और देश में बिना उपयोग के पड़े 20,000 टन सोने को उपयोग में लाने के लिये तीन योजनाओं को जारी किया। प्रधानमंत्री ने पहला ऐसा सोने का सिक्का और बुलियन जारी किया जिस पर राष्ट्रीय चिन्ह् अशोक चक्र और महात्मा गांधी का चित्र अंकित है। मोदी ने कहा कि भारत में 20,000 टन सोना बेकार पड़ा है, सोना महिला सशक्तिकरण का महत्वपूर्ण पहलू है ।भारत ने सोने की खपत के मामले में इस साल अब तक 562 टन सोना खरीदकर सोने के सबसे बड़े खरीदार देश के तौर पर चीन को पीछे छोड़ दिया । 

एमएसटीसी स्टोर के जरिए 5 ग्राम के 15 हजार, 10 ग्राम के 20 हजार और 20 ग्राम के 3750 बार बेचे जाएंगे। गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत भारतीय नागरिकों को निवेश करने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत 30 ग्राम से ज्यादा सोना जमा कराया जा सकता है। जमा कराए गोल्ड पर ढाई प्रतिशत तक ब्याज मिलेगा। इस स्कीम के तहत घरों या बैंक के लॉकर में रखे सोने पर ब्याज के रूप में अच्छी खासी आमदनी हो सकेगी।

इस योजना के तहत जमा कर सकेंगे। इसमें 995 शुद्धता वाला न्यूनतम 30 ग्राम सोने के बराबर सोने की बट्टी, सिक्का या आभूषण जमा कराया जा सकेगा। स्वर्ण बांड योजना के तहत निवेशकों को दो ग्राम सोने से अधिकतम 500 ग्राम सोने तक के बराबर बांड खरीदने का विकल्प हागा। यह पहले चरण की स्वर्ण बांड योजना है और इसके आगे के चरणों को बाद में अधिसूचित किया जाएगा। इस बांड की अवधि आठ साल की होगी और पांचवें साल से इसमें बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध होगा।