कैनवास पर बिखरे संतरंगी रंगों ने दर्शकों को खूब खींचा

कैनवास पर बिखरे संतरंगी रंगों ने दर्शकों को खूब खींचा

आजमगढ फाइन आर्ट सेंटर द्वारा दो दिवसीय पेंटिग प्रदर्शनी का आयोजन

आजमगढ़। आजमगढ फाइन आर्ट सेंटर द्वारा सोमवार को अग्रसेन महिला पीजी कालेज में दो दिवसीय पेंटिग प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन डीडीसी ऋतु सुहास ने किया। प्रदर्शनी में कैनवास पर बिखरे संतरंगी रंगों ने दर्शकों को अपनी ओर खूब खींचा। 

प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर मुख्य अतिथि ऋतु सुहास ने कहा कि जनपद के महिला कलाकरों का यह प्रयास अद्भुत है। इस तरह के सृजन कार्य सकारामक सोच की ही देन हो सकते है। महिला कलाकारों ने जिस लगन के साथ रंगों को कैनवास पर सजोया है वह मन को सुकुन दे रहा है। इस तरह के प्रयास जारी रहने से समाज में सकारात्मक बदलाव आता है। दो दिवसीय प्रदर्शनी में 22 महिला कलाकारों की 70 कृतियों को प्रस्तुत किया गया। 

प्रदर्शनी में लीना मिश्रा की मधुबनी पेंटिग में एकलव्य द्रोणाचार्य की कहानी थी तो अंकिता सिन्हा की वार्ली पेंटिंग में उत्सव के दृश्य को प्रदर्शित किया गया । सैडो वर्क पर लगी  नृत्य की पेंटिंग ने बहुत कुछ बयां किया। जया गौड़ की यूरोपीय वर्ग पर युगल की पेंटिंग दर्शकों को आकर्षित करती रही। अंकिता सिन्हा और ज्योति अग्रवाल की राधा-कृष्ण की पेंटिंगों में प्रयोग किए गए रंगों ने जीवंतता ला दी। नेहा मिश्रा द्वारा चारकोल से बुल-बुलों में जीवन के रंग को बहुत करीब से दर्शाया । अधिकांश पेंटिगों में कहीं न कहीं महिला जुड़ी रही। वहीं महिला कलाकारों द्वारा की गई स्कैचिंग में मदीहा की चिडि़यों पर, ऋषिका की मोर पर, साक्षी की चिडि़यां और बिल्ली पर, लावन्यां की मदर टेरेसा पर सिद्धि की हिरन पर बनी कृतियों ने दर्शकों समक्ष जीवंत दृश्य प्रस्तुत किए।

प्रदर्शनी में आयल पेंटिंग, एक्लेरिक, मधुबनी, वार्ली, फैब्रिक, स्कैचिंग, चारकोल आदि पेंटिंग प्रस्तुत की गई। बेडसीट पेंटिंग में मार्डन आर्ट, मधुबनी, फ्लोरल, चाइनीज फिगर को बेहतर तरीके से संजोया गया।  फाइन आर्ट सेंटर की निदेशिका एवम् संयोजक लीना मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत एवम् पेंटिंग के विभिन्न आयामों को बताया। सुदर्शन रिसर्च फाउंडेशन के डा0 कौशलेन्द्र मिश्र ने आभार जताया। प्रदर्शनी में विनोद अग्रवाल, डा0 शशि श्रीवास्तव, इंदिरा जायसवाल, शीला श्रीवास्तव, डा0 अशोक श्रीवास्तव, डा0 दिग्विजय सिंह राठौर, डा0 शैलजा ़ित्रपाठी, प्रियंका अस्थाना, रश्मि मिश्रा, सुषमा सिंह समेत जनपद के तमाम लोगों ने शिरकत की। 

Uttar Pradesh, India