स्‍कूल स्‍तर से ही मिले बच्‍चों को वित्‍तीय मामलों की जानकारी: प्रवीण द्विवेदी

स्‍कूल स्‍तर से ही मिले बच्‍चों को वित्‍तीय मामलों की जानकारी: प्रवीण द्विवेदी

एवोक इंडिया फाउण्‍डेशन द्वारा बच्‍चों की पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ। वित्‍तीय जागरूकता के प्रति समर्पित संस्‍था एवोक इंडिया फाउण्‍डेशन द्वारा बच्‍चों की एक पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन राजधानी के गोमतीनगर स्थित ओमेक्‍स हाईट्स अपार्टमेंट सोसाइटी में किया गया जिसमें सोनिया शाह ने प्रथम पुरूस्कार प्राप्त किया, आर्य आदित्य को दूसरा और युवराज श्रीवास्तव को तीसरा पुरूस्कार प्राप्त हुआ।  कार्यक्रम का उद्देश्‍य संस्‍था के सदस्‍यों को वित्‍तीय विषय में जानकारी देना था। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए सेवानिवृत डीजीपी बीएम सारस्‍वत ने कहा कि इस तरह की पहल से समाज के सभी वर्गों को वित्‍तीय मामलों पर स्‍वतंत्र एवं सूचित निर्णय की शक्ति मिलती है।

इस अवसर पर एवोक इंडिया के संस्‍थापक अध्‍यक्ष प्रवीण द्विवेदी ने कहा कि समाज के हर क्षेत्र में वित्‍तीय मामलों को समझने की सख्‍त जरूरत है, विशेषकर बच्‍चों एवं विद्यार्थियों को इस विषय में शुरूआत करना आवश्‍यक है। एक सर्वे के अनुसार आज के समय में 15 प्रतिशत अभिभावक ही अपने बच्‍चों से वित्‍तीय विषय पर बात करते हैं। वित्‍तीय स्‍वतंत्रता प्राप्‍त करने के लिए यह महत्‍तवपूर्ण है कि स्‍कूल स्‍तर से ही बच्‍चों को इस विषय की जानकारी दी जाये। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना वित्‍तीय समायोजन में एक मील का पत्‍थर साबित हो सकता है किंतु इससे पूरी तरह लाभ लेने के लिए समाज के प्रत्‍येक सदस्‍य को वित्‍तीय साक्षरता के लिए प्रेरित और प्रोत्‍साहित करने का प्रयास करना चाहिए।

कार्यक्रम में शिरकत करते हुए बिरला सन लाइफ के रजत गजवानी ने नियमित निवेश एवं एसआईपी के लाभों के बारे में व्‍यवहारिक मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम की कला प्रतियोगिता में जज के रूप में सिटी मांटेसरी स्‍कूल गोमतीनगर शाखा की वरिष्‍ठ आर्ट टीचर नीलम मिनोचा मौजूद रहीं। कार्यक्रम में रोटरी क्‍लब के अध्‍यक्ष प्रमिल द्विवेदी सहित शहर के तमाम गणमान्‍य नागरिक मौजूद रहे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India