टॉप टेन में भारत का कोई खिलाडी नहीं

टॉप टेन में भारत का कोई खिलाडी नहीं

ICC टेस्ट रैंकिंग में असद शफ़ीक़ ने कोहली को पछाड़ा

दुबई: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड बल्लेबाज जो रूट फिर से शीर्ष पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को जारी सूची में दुबई में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले स्पिन गेंदबाज यासिर शाह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए, वहीं पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज असद शफीक ने इंडिया के टेस्ट कैप्टन कोहली को रैंकिंग में पछाड़ दिया।

पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज असद ने दुबई टेस्ट की दोनों पारियों में क्रमश: 83 और 79 रन बनाए और करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग हासिल की। असद ने अपने दमदार प्रदर्शन से कुल 43 अंक हासिल किए और रैंकिंग में विराट कोहली, रॉस टेलर, शिवनारायण चंद्रपॉल, ब्रेंडन मैकुलम और ऑफ डू प्लेसिस को पछाड़ दिया।

रूट ने सोमवार को संपन्न हुए दूसरे टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 88 और 71 रनों की पारी खेली थी। अपनी इन पारियों से वे ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर विश्व रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए।

रूट दुबई टेस्ट के दौरान स्मिथ से 13 अंक पीछे थे और अब वह तीन अंकों की बढ़त लेकर शीर्ष पर हैं। रूट को अगर शीर्ष पर बने रहना हैं, तो उन्हें सप्ताहांत में शरजाह में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में फिर से बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

बल्लेबाजों की सूची में टीम इंडिया का कोई खिलाड़ी टॉप टेन में नहीं है, जबकि गेंदबाजी में ऑफ स्पिनर आर अश्विन 8वें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के लिए दुबई टेस्ट की दोनों पारियों में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले अनुभवी यूनिस खान, कप्तान मिस्बाह उल हक और असद शफीक को रैंकिंग में जबर्दस्त फायदा हुआ है। पहली पारी में 56 और दूसरी पारी में 118 रन बनाने वाले यूनिस फिर से टॉप-5 में पहुंच गए और पांचवां स्थान हासिल किया, जबकि 102 और 87 रनों की पारियां खेलने वाले मिस्बाह ने पांच पायदान की छलांग लगाते हुए 11वां स्थान हासिल किया।

यासिर शाह के लिए भी दुबई टेस्ट यादगार रहा, क्योंकि इसी मैच में प्रदर्शन के बल पर वह करियर में पहली बार दूसरी विश्व वरीयता हासिल कर सके हैं।

टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया 100 अंकों के साथ 5वें स्थान पर है, जबकि दक्षिण अफ्रीका (125 अंक) और ऑस्ट्रेलिया (106 अंक) क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड तीसरे और पाकिस्तान चौथे स्थान पर है।