‘1090’ वीमेन पावर लाइन सेवा से प्रभावित हुईं नीतू चंद्रा

‘1090’ वीमेन पावर लाइन सेवा से प्रभावित हुईं नीतू चंद्रा

लखनऊ: फिल्म अभिनेत्री  नीतू चन्द्रा ने आज गोमतीनगर स्थित ‘1090’ वीमेन पावर लाइन सेवा का भ्रमण किया और वहां की कार्यप्रणाली को समझा। उन्होंने मुख्यमंत्री को ‘1090’ वीमेन पावर लाइन जैसी सेवा शुरु करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश ऐसी सेवा की शुरुआत करने वाला पहला राज्य है। इस सेवा से महिलाओं का मनोबल बढ़ा है और उनके आत्मविश्वास में वृद्धि हुई है। 

नीतू चन्द्रा ने ‘1090’ परिसर का भ्रमण किया, जिसमें उन्होंने काॅल टेकिंग रूम, काउन्सलिंग कक्ष, फीडबैक कक्ष और सर्विलांस रूम तथा एपोलाॅजी रूम को देखने के साथ-साथ फीड बैक रूम को भी देखा। साथ ही, उन्होंने ‘1090’ वीमेन पावर लाइन सेवा की कार्यप्रणाली को भी समझा। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाओं के उत्पीड़न और छेड़छाड़ की घटनाओं को दूर करने में यह सेवा बहुत सहायक सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि ‘1090’ के बारे में उन्होंने पहले ही सुन रखा था। उनके मन में इसे देखने की इच्छा बलवती हुई और वे इसे देखने आयीं। इस प्रकार की सेवा एक प्रशंसनीय पहल है, जिसका स्वागत किया जाना चाहिए। इसके लिए उन्होंने सराहना करते हुए मुख्यमंत्री को तहेदिल से बधाई दी।

नीतू चन्द्रा ने महिलाओं व लड़कियों से अपमान न सहने, जेण्डर बायस का विरोध करने तथा अन्याय के विरुद्ध आवाज बुलन्द करने की सलाह दी। 

उल्लेखनीय है कि महिलाओं का उत्पीड़न रोकने के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा ‘1090’ वीमेन पावर लाइन स्थापित की गई थी। अब तक इस सेवा द्वारा महिलाओं से छेड़छाड़, घरेलू हिंसा इत्यादि से सम्बन्धित लाखों शिकायतों का निस्तारण किया जा चुका है। 

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में पावर एन्जिल नाम की एक अन्य सेवा भी शुरु की गई है, जिसके माध्यम से 10वीं कक्षा एवं इससे ऊपर की लड़कियों को इस सेवा से जोड़ा जाता है, जिसके माध्यम से वे महिलाओं के विरुद्ध की जा रही छेड़खानी व अन्य अपराधों को रोकने के लिए सक्रिय प्रयास तथा दूसरों की मदद भी करती हैं। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India