अब महिलाएं जल्द उड़ाएंगी फाइटर प्लेन

अब महिलाएं जल्द उड़ाएंगी फाइटर प्लेन

रक्षा मंत्रालय की मिली हरी झंडी

अब महिलाएं उड़ा सकेंगी लड़ाकू विमान, रक्षा मंत्रालय की हरी झंडी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना में महिलाओं के फाइटर प्लेन उड़ाने के लिए हामी भर दी है। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सितांशु कर ने दी है।

इससे पहले 83वें वायुसेना दिवस पर एयर चीफ मार्शल अरुप राहा ने कहा था कि 'अभी तक महिला पायलेट सिर्फ ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट और हैलिकॉप्टर ही उड़ाती आई हैं। अब हम युवतियों की लड़ाकू विमान को उड़ाने की आकांक्षा को पूरा करने की योजना भी बना रहे हैं। मामला रक्षा मंत्रालय में है। सरकार की ओर से जितनी जल्दी क्लियर हो जाएगा, उतनी ही जल्दी हो इसे शरु किया जाएगा।'

भारतीय वायुसेना में अभी कुल 1300 महिला अफसर हैं। इनमें से ज्यादातर ग्राउंड ड्यूटी ऑफिसर हैं यानी जमीनी कामकाज से ही जुड़ी हैं। महिला अफसरों के क्षेत्र हैं प्रशासन, साजो-सामान, अकाउंट्स, मौसम विभाग, एयरोनॉटिकल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अलावा नेविगेशन और शिक्षा। उधर वायुसेना में महिला पायलटों की कुल संख्या 110 है जो फिलहाल परिवहन विमान और हेलिकॉप्टर ही उड़ाती हैं।

इससे पहले वायु सेना ने यह कहते हुए महिलाओं को लड़ाकू दस्ते में भर्ती नहीं किया है कि युद्ध के दौरान पकड़े जाने पर उनके प्रताड़ना या बलात्कार का खतरा हो सकता है।

India