प्रदेश में साम्प्रदायिक झड़पों के बाद  'हाई अलर्ट' घोषित

प्रदेश में साम्प्रदायिक झड़पों के बाद 'हाई अलर्ट' घोषित

लखनऊ। कन्नौज और फतेहपुर में साम्प्रदायिक उपद्रव की घटनाओं के बाद प्रदेश में 'हाई अलर्ट' किया गया है। प्रमुख सचिव (गृह) देबाशीष पंडा व डीजीपी जगमोहन यादव ने एसएसपी व डीएम को संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जुलूसों को लेकर नई परम्परा नहीं पडऩे दी जाए। शोभा यात्राएं व मोहर्रम के जुलूस परम्परागत रास्तों से ही निकाले जाएं और अराजकतत्वों से सख्ती से निपटा जाए।

वहीँ कन्नौज में कल हिंसा में एक युवक की मौत के बाद हालात आज भी बेकाबू हैं। लगातार पथराव व फायरिंग के बाद डीएम ने शहर में कफ्र्यू लगा दिया है। इसके बाद भी उपद्रवियों की हरकतों पर नियंत्रण नहीं होने पर शहर को अब सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के हवाले किया गया है। सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज में आज चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। कल के बवाल के बाद आज फिर कन्नौज में झड़पें हो रही है। कई जगह पर फायरिंग और पथराव शुरु होने के बाद डीएम ने कफ्र्यू की घोषणा की। उपद्रवी सुबह से ही सक्रिय हैं। इन लोगों ने मकरन्दनगर में सुबह कई दुकानों में तोडफ़ोड़ करने से साथ सामान को लूट लिया। इसके साथ ही कई वाहनों में भी तोडफ़ोड़ की गई है।

यह लोग कल दुर्गा पूजा की शोभा यात्रा के दौरान गोली चलने से घायल अपूर्व गुप्ता की मौत की अफवाह से आक्रोशित हो गये हैं। शहर में हर जगह पर पुलिस बल तैनात है। पुलिस कल रात से उपद्रवियों की तलाश में छापा मार रही है। आज पुलिस ने एक को गिरफ्तार किया है। इस प्रकरण पर अधिकारी अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं। गश्त के दौरान पुलिस ने आज भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष विक्रम त्रिपाठी भी तमंचे के साथ गिरफ्तार किया है। 

गौरतलब है कि कल कन्नौज में दुर्गा विसर्जन यात्रा लाखन तिराहा पहुंची तो यहां चूड़ी वाली गली निवासी एक युवक पर गुलाल पड़ गया। उसके साथियों ने यात्रा में शामिल युवक के साथ मारपीट कर दी। यात्रा के लोगों का कहना है कि दूसरे संप्रदाय के लोग महिलाओं के साथ अश्लील हरकतें कर रहे थे। विरोध किया तो मारपीट करने लगे। कुछ लोगों ने मामला शांत कराया। इसके बाद पुलिस यात्रा को जल्दी-जल्दी आगे बढ़ाने लगी। इस पर भीड़ ने शहर कोतवाली प्रभारी भुल्लन यादव के साथ मारपीट कर दी। अपर पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे तो यात्रा में शामिल लोगों ने पथराव किया। महेश कुशवाहा और अपूर्व गुप्ता गोली लगने से घायल हो गए। अस्पताल में महेश ने दम तोड़ दिया। उसके बाद स्थिति बिगड़ गई। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India