चेन्नई: टीम इंडिया के वनडे कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार को चेन्नई में खेले गए मैच में विराट ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। भारत के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ वाला था। अब रविवार को मुंबई में होने वाला अंतिम मैच फाइनल की तरह होगा, क्योंकि इससे सीरीज का नतीजा निकलेगा।

धोनी ने गुरुवार रात मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘विराट ऐसा खिलाड़ी है, जो हमेशा अपने खेल में सुधार को लेकर उत्सुक रहता है। यहां तक कि जब वह 60 या 70 रन बनाकर पैवेलियन लौटता है, तो उसे शतक नहीं बना पाने का मलाल रहता है। वह 50 से 60 रन और 100 से 110 रन के बीच काफी अच्छा खेला और यही वह समय है जब अधिकांश बल्लेबाज आउट हो जाते हैं। जब वह इस स्कोर को पार कर लेता है, तो वह हमेशा बड़ी पारी खेलता है, क्योंकि यही उसकी मानसिकता है।’’ धोनी ने स्ट्राइक रोटेट करके विरोधी टीम पर दबाव डालने के लिए भी कोहली की तारीफ की।

उन्होंने कहा, ‘‘वह काफी अच्छी तरह स्ट्राइक रोटेट कर रहा था। साथ ही जब आप इतनी लंबी पारी खेल रहे हो, तो बीच के ओवरों में क्षेत्ररक्षकों पर दबाव बनाना महत्वपूर्ण होता है।’’

गौरतलब है कि कोहली की 138 रन की पारी की मदद से भारत ने आठ विकेट पर 299 रन बनाए और फिर विरोधी कप्तान एबी डिविलियर्स के शतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीका को नौ विकेट पर 264 रन पर रोककर 35 रन की जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर दी।

इसके अलावा कप्तान ने सीनियर ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की भी तारीफ की। हरभजन ने 50 रन देकर दो विकेट चटकाए और उन्होंने अन्य गेंदबाजों के ऊपर से दबाव कम किया।

धोनी ने कहा, ‘‘हमारे स्पिनरों ने काफी अच्छी गेंदबाजी की और दबाव बनाया। हरभजन ने पावर प्ले में अच्छी गेंदबाजी की और बाद में भी। उसने बीच के ओवरों में भी अच्छा किया। वह ऐसा खिलाड़ी है जो काफी अनुभवी है। उसने आईपीएल में भी अच्छा किया है। उसके पास अनुभव है और फिलहाल अच्छी गेंदबाजी कर रहा है।’’